MUST KNOW

WhatsApp के आर्काइव चैट्स को रिप्लेस करेगा नया ‘Read Later’ फीचर, जानें सब कुछ…

Read Later, जैसे कि नाम से समझ आता है, इस लिस्ट में जुड़ी सभी चैट्स को म्यूट कर दिया जाएगा। जब भी इन चैट्स का कोई नया मैसेज आएगा, आपको उसका नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होगा।

WhatsApp इन दिनों कथित रूप से नए Read Later फीचर पर काम कर रहा है, जो कि मौजूदा आर्काइव चैट्स का अपग्रेड वर्ज़न होगा। Read Later, जैसे कि नाम से समझ आता है, इस लिस्ट में जुड़ी सभी चैट्स को म्यूट कर दिया जाएगा। जब भी इन चैट्स का कोई नया मैसेज आएगा, आपको उसका नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होगा। यूज़र्स इस लिस्ट में उन लोगों व ग्रुप को शामिल कर सकते हैं, जिनके मैसेज उनके लिए जरूरी नहीं है। जिन यूज़र्स के मैसेज आप बाद में पढ़ना चाहते हैं, आप उन्हें Read Later लिस्ट में डाल सकते हैं।

WhatsApp फीचर ट्रैकर WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में नए Read Later की जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर को व्हाट्सऐप एंड्रॉयड बीटा में देखा गया है। एंड्रॉयड बीटा के लिए नए व्हाट्सऐप v2.21.2.2 में यह Read Later फीचर दिखा है। आपको बता दें, नवंबर महीने में भी आईओएस बीटा v2.20.130.16 के लिए नए व्हाट्सऐप में इस फीचर को देखा गया था। यकिनन यह फीचर फिलहाल अंडर डेवलपमेंट स्टेज पर है, और अभी आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकते भले ही आपके पास लेटेस्ट बीटा इंस्टॉल क्यों न हो। जब भी यह फीचर टेस्टिंग के लिए तैयार हो जाएगा, वैसे ही व्हाट्सऐप इसे बीटा यूज़र्स के लिए ज़ारी कर देगा।

WABetaInfo की रिपोर्ट बताती है कि Read Later फीचर बिल्कुल वहीं स्थित होगा जहां Archived Chats स्थित होती हैं। इस पर टैप करने पर आपको इंट्रोडक्टरी बैनर नज़र आएगा, जिस पर लिखा होगा “रुकावटों को कम करने के लिए, नए मैसेज के साथ चैट यहां मौजूद रहेगी और इसका आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं दिया जाएगा।” ट्रैकर की रिपोर्ट यह भी बताती है कि व्हाट्सऐप इस फंक्शन को इम्प्रूव करने पर काम कर रहा है।

यूज़र कथित रूप से Read Later फीचर को चैट सेटिंग के टॉगल में जाकर आसानी से ऑफ भी कर सकते हैं। फीचर ऑफ होने के बाद रीड लेटर के सभी मैसेज उस लिस्ट से मिटकर सीधे आपकी चैट में नज़र आने लगेंगे। फिलहाल, इस संबंध में कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि यह फीचर सभी यूज़र्स के लिए कब रोलआउट किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top