HEALTH

Coronavirus: स्मोकर्स और शाकाहारी लोगों को कोरोना का खतरा कम, O ब्लड ग्रुप वाले भी जल्द नहीं होते संक्रमित

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वे में यह दावा किया गया है कि स्मोकिंग करने वाले (Smokers) और शाकाहारी खाना खाने वाले (Vegetarians) को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का खतरा कम होता है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग के लिए भारत में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है, हालांकि अभी भी कोविड-19 को लेकर रिसर्च और सर्वे जारी है. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वे में यह दावा किया गया है कि स्मोकिंग करने वाले (Smokers) और शाकाहारी खाना खाने वाले (Vegetarians) को संक्रमण का खतरा कम होता है.

ओ ब्लड ग्रुप वाले भी जल्द नहीं होते संक्रमित

सीएसआईआर (CSIR) के सर्वे में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि ओ ब्लड ग्रुप (O Blood Group) वाले लोगों में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण कम होता है, जबकि बी और एबी ब्लड ग्रुप वाले लोग सबसे ज्यादा कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित पाए गए हैं.

10427 लोगों पर किया गया सर्वे

कोरोना (Coronavirus)  के खिलाफ एंटीबॉडी की मौजूदगी का पता लगाने के लिए सीएसआईआर (CSIR) के सर्वे में वहां काम करने वाले या उनके परिवार के सदस्यों के नमूने लिए गए थे. इस सर्वे में कुल 10427 लोग शामिल हुए थे.

0.14 फीसदी लोगों में मिली एंटीबॉडी

सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) द्वारा सर्वे में शामिल 10427 लोगों में में से  1058 यानी 10.14 प्रतिशत कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ एंटीबॉडी मिली. आईजीआईबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक शांतनु सेनगुप्ता ने बताया जब तीन महीने बाद फॉलोअप लिया गया तो पता चला कि 346 लोगों में एंटीबॉडी स्थिर है, लेकिन प्लाज्मा गतिविधि कम होती जा रही है. छह महीने बाद जब तीसरी बार जांच की गई तो पता चला कि 35 लोगों में एंटीबॉडी का स्तर कम हो रहा है, लेकिन कोरोना को बेअसर करने वाला एंटीबॉडी का स्तर जरूर से ज्यादा पाया गया.

धूम्रपान को लेकर चौंकाने वाला खुलासा

स्टडी में कहा गया है कि धूम्रपान करने वालों (Smokers) को कोरोना संक्रमण का खतरा कम रहता है. इस बात का सबूत है कि कोविड 19 एक श्वसन रोग होने के बावजूद धूम्रपान करना कोरोना के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top