OFFICENEWS

300 करोड़ से ज्यादा ईमेल और पासवर्ड हुए लीक, देखें कहीं आपके अकाउंट में भी तो हैकर्स ने नहीं लगाई सेंध?

साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 300 करोड़ से ज्यादा ई-मेल आईडी और पासवर्ड के लीक होने की खबर है.

नई दिल्ली. आए दिन आप हैकिंग की खबरें पढ़ते और सुनते होंगे. अब एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम ने 300 करोड़ से ज्यादा ईमेल और पासवर्ड के लीक करने का का दावा किया है. इन सभी डाटाओं को एक जगह रखने का दावा किया गया है. इस लीक में लिंक्डइन, Minecraft, नेटफ्लिक्स, Badoo, Pastebin और बिटकॉइन के यूजर्स प्रभावित हुए हैं. लीक में उन यूजर्स के अधिक डाटा हैं जिन्होंने गूगल और नेटफ्लिक्स के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल किया था.

लीक को दिया गया है सीओएमबी का नाम
साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह डाटा लीक नेटफ्लिक्स, लिंक्डइन, बिटकॉइन जैसे प्लेटफॉर्म से हुआ है. इस लीक को सीओएमबी (Compilation of Many Breaches) नाम दिया गया है. लीक किए गए 300 करोड़ से ज्यादा डाटा को अर्काइव कर लिया गया है और पासवर्ड प्रोटेक्टेड कंटेनर में रखा गया है.

साल 2017 में लीक हुए थे 100 करोड़ से ज्यादा लोगों के डाटा
count-total.sh, query.sh और sorter.sh जैसे डाटाबेस से डाटा लीक हुआ है. सीओएमबी डाटा लीक में डाटा को अल्फाबेटिकल क्रम में पासवर्ड के साथ रखा गया है. यह डाटा लीक बहुत हद तक साल 2017 में हुए डाटा लीक के जैसा है जिसमें 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का डाटा प्लेन टेक्स्ट में लीक हुआ था.

क्या आपकी जानकारी हैकर्स के पास तो नहीं?
पहला काम यह करें कि फटाफट अपना पासवर्ड बदल दें. इसके अलावा आप cybernews.com/personal-data-leak-check और haveibeenpwned.com पर जाकर इस बात की जांच कर सकते हैं आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top