OFFICENEWS

Budget Trips India: 5000 रुपए से भी कम बजट में घूमें नैनीताल, ऐसे करें पूरी प्लानिंग

अगर आप कहीं टूर पर जाने की सोच रहे हैं लेकिन बजट कम है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहें जहां आप आसानी से बेहद कम बजट में घूम सकते हैं. दिल्ली से सबसे पास घूमने के लिए नैनीताल (Nainital) बेस्ट जगह है. तो बस जल्दी करें ट्रिप प्लान.  

नई दिल्ली: हर किसी को घूमना (Tour) पसंद होता है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या बजट की होती है. अगर आप सस्ते में कही अच्छी जगह घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं बजट फ़्रेंडली जगह. दिल्ली से सबसे पास घूमने के लिए नैनीताल (Nainital) बेस्ट जगह है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वीकएंड (Romantic weekend) प्लान करना चाहते हैं तो नैनीताल आपके लिए बेस्ट है. तो फिर बिना देर किए प्लान करें शानदार ट्रिप

ऋषियों की प्यास से जन्मा नैनीताल 

नैनीताल को श्री स्कन्द पुराण के मानस खंड में ‘तीन संतों की झील’ या ‘त्रि-ऋषि-सरोवर’ के रूप में उल्लेखित किया गया है. तीन संत जिनके नाम अत्री, पुलस्त्य और पुलाह थे, अपनी प्यास मिटाने के लिए, नैनीताल में रुके थे पर उन्हें कहीं भी पानी नहीं मिला तब उन्होंने एक गड्ढा खोदा और मानसरोवर झील से लाए गए जल से इस गड्ढे को भर दिया. तब से यह ‘नैनीताल’ नमक प्रसिद्ध झील अस्तित्व में आई. एक अन्य कथा में कहा गया है कि हिंदू देवी सती (भगवान शिव की पत्नी) की बाईं आंख इस जगह पर गिर गई थी जिससे इस आंख के आकार की नैनी झील का निर्माण हुआ.

नैनीताल ट्रिप

नैनीताल ट्रिप (Nainital Trip) पर जाने से पहले अपने खर्च का बजट बना लें. ये बजट सिर्फ 2 दिन का स्पेसिफिक हो. अगर आप दिल्ली से ही हैं या नैनीताल (Nainital) के आस-पास के इलाके में हैं तो 5 हज़ार में आपका आना-जाना भी हो जाएगा. लेकिन अगर आप दूर से नैनीताल जा रहे हैं तो आपके आने-जाने की टिकट यहां से मुमकिन नहीं हो पाएगी.

होटल का खर्च

आप अगर सिर्फ वीकएंड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो 1 ही रात होटल में रुकना होगा और ये आपके होटल (Hotel) के चुनाव पर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा देना चाहतें हैं. आप 1000 रुपए से कम प्रति रात वाला होटल भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आप थोड़ा बेहतर होटल चाहते हैं तो 1500 से 2500 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं. ओयो या मेकमायट्रिप (Makemytrip) जैसी सर्विसेज की मदद लें जो आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकती हैं.

साइट सीइंग का खर्च

साइट सीइंग (Sight Seeing) पर 1000 रु तक का खर्च हो सकता है. आपको कितना खर्च करना है ये आपके बार्गेनिंग स्किल्स पर निर्भर करता है. आपको नैनीताल (Nainital) में कई टैक्सी मिल जाएंगे. 2000-2500 रुपए की मांग करेंगे. लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि आपकी बार्गेनिंग पर निर्भर करेगा आपका बजट. इसके बाद आएगी बोटिंग की बारी जो नैनीताल (Nainital) के सबसे फेमस और इंट्रेस्टिंग इवेंट में से एक है. आपको 200-500 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से बोटिंग का एक्सपीरियंस मिल सकता है.

शॉपिंग

शॉपिंग (Shopping) के लिए 1000-500 रुपए तक का बजट बचा है जो बहुत ही ज्यादा है जिससे काम हो सके. मेन रोड से शॉपिंग (Shopping) करने की जगह नैना देवी मंदिर के पीछे की साइड वाली दुकानों में जा सकते हैं. हालांकि, यहां भी बार्गेनिंग होती है, लेकिन इतनी नहीं कि आप बहुत ज्यादा सामान खरीद पाएं. आप यहां से सुवीनियर और गिफ्ट्स तो बहुत ही आसानी से मिल सकते हैं. इस तरह से आपका विकेंज प्लान आसानी से हो सकता है. अगर आपने सस्ता होटल या मील्स चुने हैं तो हो सकता है कुछ रुपए बच भी जाएं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top