FINANCE

7th Pay Commission: इसी महीने हो सकता है DA बढ़ने का ऐलान, केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी

कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों का डीए सरकार ने रोक दिया था जिसके बाद अब तक पहले जैसे हालात बहाल नहीं हो पाए हैं. All India Consumer Price Index के ऐलान के बाद अब ये उम्मीद जताई जा रही है कि अब जल्द ही DA (Dearness Allowance) का ऐलान भी किया जा सकता है.

दिल्ली: क्या केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार इस महीने खत्म हो जाएगा. ये कयास All India Consumer Price Index के ऐलान के बाद तेजी से लगाए जा रहे हैं. खबर है कि मोदी सरकार महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी बढ़ना तय है. 

अभी कितना है DA

सरकार अगर DA में बढ़ोतरी का ऐलान कर देती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को इसका बड़ा फायदा होगा. यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर होगी. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी DA मिलता है लेकिन 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाए तो यह 21 फीसदी तक पहुंच सकता है. उम्मीद है कि कोरोना काल में सामने आई मुसीबतों और मुश्किलों को देखते हुए सरकार इसका ऐलान जल्द कर सकती है. जनवरी से जून 2021 तक DA का ऐलान का इंतजार सरकार को करना है जिस पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. 

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

कोरोना काल में देश की आर्थिक हालत खराब हो गई थी लेकिन अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. काम धंधे भी शुरू हो गए हैं. लिहाजा पूरी उम्मीद है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हित में जल्द फैसला ले लेगी क्योंकि DA में इजाफे की खबर से तकरीबन 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स में खुशी की लहर दौड़ जाएगी.  सरकार ने कहा था कि पहले से 17 प्रतिशत का जो हिसाब चला आ रहा है, उसी के मुताबिक 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को डीए मिलता रहेगा. लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी की आस जगी है और पूरे आसार हैं कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को सकार खुश कर सकती है.

वित्त मंत्रालय का बयान

वित्त मंत्रालय इस बारे में पहले ही कह चुका है कि केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी या पेंशन पर महंगाई को ध्यान में रखते हुए भत्ते का ऐलान हो सकता है. डीए और डीआर (डियरनेस रिलीफ) का खर्च सालाना 12,510 करोड़ रुपये का है लेकिन बढ़ोतरी के बाद इसका 14,595 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है. All India Consumer Price Index का ऐलान हो चुका है. अब इंतजार DA में इजाफे का हो रहा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top