OFFICENEWS

अमेरिका: सीनेट में आज से शुरू होगी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई, ट्रंप ने किया गवाही देने से इनकार

आज से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग की सुनवाई होगी. ऐसा दूसरी बार होगा जब ट्रंप महाभियोग की कार्यवाही का सामना करेंगे. वहीं, ट्रंप के वरिष्ठ वकील ने बताया है कि वे सुनवाई के दौरान अपनी गवाही नहीं देंगे. उनके वकील ने कहा है कि ट्रंप अब राष्ट्रपति नहीं हैं इसलिए यह सुनवाई असंवैधानिक है.

वॉशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सीनेट में आज से महाभियोग की सुनवाई शुरू होगी. दूसरी बार महाभियोग की कार्यवाही का सामना करने वाले ट्रंप अमेरिकी इतिहास के पहले राष्ट्रपति होंगे. वहीं, व्हाइट हाउस से विदा होने के बाद महाभियोग की कार्यवाही का सामना करने वाले ट्रंप ऐसे पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं.

अमेरिकी संसद पर छह जनवरी को हुए हमले को भड़काने के मामले में डेमोक्रेट सदस्यों के साथ ही 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी 13 जनवरी को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही का समर्थन किया था. महाभियोग पर सुनवाई के लिए सीनेट में दो तिहाई मतों की जरूरत होगी. वर्तमान में सौ सीटों वाली सीनेट में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों दलों के 50-50 सदस्य हैं.

बहुमत के लिए कम से कम 17 सांसदों के समर्थन की जरूरत

दो तिहाई बहुमत के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी को रिपब्लिकन पार्टी के कम से कम 17 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी. वहीं सदन में महाभियोग प्रक्रिया के प्रबंधकों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को छह जनवरी की घटना में अपनी भूमिका के संबंध में सीनेट में महाभियोग की सुनवाई में गवाही के लिए बुलाया था, लेकिन उनके वकील ने स्पष्ट कर दिया है कि वह गवाही देने नहीं आएंगे. प्रमुख प्रबंधक जैमी रस्किन ने ट्रंप को लिखे पत्र में उनसे सुनवाई के दौरान या उससे पहले शपथ के साथ गवाही देने को अनुरोध किया था. ट्रंप की कानूनी टीम के महाभियोग के मामले में जवाब दाखिल करने के बाद यह पत्र भेजा गया था. जवाब में उनकी टीम ने कहा था, ‘‘महाभियोग ऐसे व्यक्ति पर चलाया जाता है जिसके पास इससे संबंधित पद हो. चुकी वह (ट्रंप) अब राष्ट्रपति नहीं हैं, इसलिए उनपर महाभियोग नहीं चलाया जा सकता.’’

 महाभियोग को लेकर जैमी रस्किन ने ट्रंप को लिखा पत्र 

जैमी रस्किन ने ट्रंप को लिखे पत्र में कहा, ‘‘ दो दिन पहले, आपने जवाब दाखिल किया था, जिसमें आपने महाभियोग से जुड़े कई तथ्यात्मक आरोपों का खंडन किया था.’’ उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘आपके इन तथ्यात्मक आरोपों का खंडन करने के मद्देनजर, मैं आपको छह जनवरी 2021 की घटना में आपकी भूमिका के संबंध में शपथ के साथ गवाही देने के लिए बुलाता हूं, आप चाहे सीनेट में महाभियोग की सुनवाई के दौरान या उससे पहले गवाही दे सकते हैं. हम चाहते हैं कि आप सोमवार आठ फरवरी 2021 को गवाही दें और हो सके तो इसमें गुरुवार 11 फरवरी 2021 से देरी ना करें.’’ इस पत्र पर पूर्व राष्ट्रपति के वरिष्ठ वकील जैसन मिलने ने कहा कि ट्रंप गवाही नहीं देंगे. उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व राष्ट्रपति असंवैधानिक सुनवाई में गवाही नहीं देंगे.’’

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top