FINANCE

Post Office की शानदार स्कीम, निवेश करने पर हर महीने मिलेंगे 4950 रुपये

आज के दौर में लोग बैंकिंग (Banking) के मुकाबले पोस्ट ऑफिस (Post Office) पर कम ही भरोसा करते हैं लेकिन हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं जिसमें निवेश (Investment) के जरिए आप बैंकिंग से बेहतर रिटर्न (Return) पा सकते हैं.  

दिल्ली: बेहतर रिटर्न कौन नहीं पाना चाहता. लोग इसके लिए तमाम तरह की योजनाओं में निवेश करते हैं. शेयर बाजार पर भी उनकी नजर रहती है. शेयर बाजार के Up-Down से खतरा भी बना रहता है लेकिन तमाम दिक्कतों के बावजूद कोई Assured Income तय नहीं हो पाती. कुल मिलाकर निश्चित मासिक आय के लिए आम आदमी परेशान ही नजर आता है.

डाकघर की मासिक आय योजना

पोस्ट ऑफिस की बात करें तो आज भी काफी ऐसी योजनाएं चल रही हैं जिनमें निवेश करके आप निश्चित मासिक आय पा सकते हैं. एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए जमा करने पर आपको हर महीने रिटर्न मिल सकता है जो आपकी बहुत सी जरूरतें पूरी कर सकता है. अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने तकरीबन 5 हजार रुपये मिल सकते हैं.

हर महीने 4950 रुपए की कमाई का फॉर्मूला

डाकघर की मासिक आय योजना की खास बात ये है कि इसके ब्याज की गणना हर साल होती है. आप इसको ऐसे समझ सकते हैं कि अगर किसी निवेशक ने इस स्कीम में Joint Account खुलवाया और उसमें 9 लाख रुपये एक साथ जमा कर दिए तो आपको हर महीने 4950 रुपये की कमाई हो सकती है. मूलधन पर सालाना ब्याज 6.6 फीसदी की दर से 59,400 रुपए होता है. इस लिहाज से आपके ब्याज की मासिक रकम 4,950 रुपए बनती है, जिसे आप हर महीने ले सकते है. जो रकम आपको हर महीने मिलेगी वो केवल ब्याज की राशि होगी और आपका मूलधन वैसे का वैसा ही रहेगा. जिसे आप  Maturity होने पर निकाल सकते हैं.

आगे भी बढ़ा सकते है राशि

4,950 रुपए का मासिक ब्याज आपको 5 साल की मैच्योरिटी के हिसाब से मिलता रहेगा. वैसे आप चाहें तो अपनी मैच्योरिटी को आगे भी बढ़ा सकते है. इस स्कीम के तहत आप महज 1000 रुपए से खाता खुलवा सकते है. अगर आप सिंगल अकाउंट खुलवाते है तो अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं वहीं अगर आपने ज्वाइंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते है.

कौन खुलवा सकता है खाता

कोई भी शख्स जो 18 साल से उपर का हो
एक खाते पर एक साथ केवल 3 नाम शामिल हो सकते हैं
10 साल से उपर के बच्चे के नाम पर भी खुल सकता है
10 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए अभिभावक (Guardian)अपने नाम पर खुलवा सकते हैं

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top