JOB ALERTS

Intelligence Bureau Recruitment 2021: 2000 पदों पर भर्ती का अवसर, IB ACIO Free Mock Test से जांचें तैयारी

Intelligence Bureau Recruitment 2021: खुफिया विभाग में IB ACIO के 2000 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जा रहा है. यहां की आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और अब उम्मीदवार लिखित परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं. अगर आपने भी इन पदों के लिए आवेदन किया है तो फ्री मॉक टेस्ट (IB ACIO Mock Test) से अपनी तैयारी का स्टेटस चेक कर लें.

नई दिल्ली: अगर आप खुफिया विभाग (Intelligence Bureau) में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने के इच्छुक हैं तो यह खबर खासतौर पर आपके लिए है. गृह मंत्रालय द्वारा इंटेलीजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau Recruitment 2021) में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर की वैकेंसी (IB ACIO Vacancy) के लिए चयन प्रक्रिया अभी जारी है.

खुफिया विभाग में IB ACIO के 2000 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जा रहा है. इस अवसर को वर्तमान समय की सबसे बेहतरीन सरकारी नौकरियों में से एक माना जा रहा है. IB ACIO Grade-II लेवल 7 पे मैट्रिक्स (7 Pay Matrix) के अंतर्गत आता है यानी चयनित उम्मीदवारों को 44,900-1,42,400 रुपये तक की सैलरी (IB ACIO Salary) मिलेगी. साथ ही उनको अलग से स्पेशल भत्ता भी दिया जाएगा.

लिखित परीक्षा से होगा चयन

खुफिया विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया (Intelligence Bureau Recruitment 2021) समाप्त हो चुकी है. अब जल्द ही इसकी लिखित परीक्षा (IB ACIO Exam) आयोजित कराए जाने की संभावना है. अगर आपने भी यहां आवेदन किया है तो जानिए परीक्षा का पैटर्न (IB ACIO Exam Pattern) और फ्री मॉक टेस्ट (IB ACIO Mock Test) का महत्व.

कई चरणों में होगी कठिन परीक्षा

IB ACIO की चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी. इसकी टियर 1 परीक्षा एक घंटे की होगी, जिसमें जनरल अवेयरनेस (General Awareness), क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (Quantitative Aptitude), रीजनिंग (Reasoning), इंग्लिश (English) व जनरल स्टडीज (General Studies) जैसे विषयों से सवाल पूछे जाएंगे. यह परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) भी होगी.

टियर 2 परीक्षा एक डिस्क्रिप्टिव लिखित परीक्षा (Descriptive Written Exam) होगी. इसमें टियर 1 परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही मौका मिलेगा. यह परीक्षा कुल 50 अंकों की होगी. इसके लिए भी आपको एक घंटे का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में 30 अंकों का निबंध व 20 अंकों के इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन & प्रिसाइस राइटिंग (English Comprehension & Precise Writing) को शामिल किया गया है.

टियर 1 व टियर 2 परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी को 100 अंक का इंटरव्यू (Interview) पास करना होता है. इन तीनों चरणों में प्राप्त कुल अंकों के बाद ही अभ्यर्थी का चयन IB ACIO के पद पर होगा.

Mock Test से चेक करें अपनी तैयारी

किसी भी परीक्षा के लिए अपनी तैयारी जांचने के लिए मॉक टेस्ट (Mock Test) देना सबसे बेहतर विकल्प होता है. इससे अपनी तैयारी को दुरुस्त किया जा सकता है. अगर आपकी तैयारी में किसी तरह की कोई कमी होती है तो उसे मॉक टेस्ट का रिजल्ट देखकर सुधारा जाया सकता है. रोजगार व परीक्षा संबंधी कई वेबसाइट्स फ्री में मॉक टेस्ट (IB ACIO Mock Test) आयोजित करवाती हैं. इच्छुक उम्मीदवार उनके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top