NEWS

Aadhaar कार्ड का महत्व और बढ़ाने जा रही है सरकार, बिना सत्यापन के परिवहन मंत्रालय में नहीं होगा कोई काम

अगर आपने अभी तक अपने Aadhaar कार्ड का सत्यापन (Verification) नहीं कराया है तो आने वाले समय में आपको बहुत दिक्कत हो सकती है. परिवहन मंत्रालय (Transport Ministry) ज्यादातर सुविधाओं के लिए आधार को अनिवार्य बनाने जा रहा है.  

दिल्ली: सभी तरह की सरकारी और सरकार से जुड़ी सुविधाओं के लिए आधार तो पहले से ही जरूरी है. अब परिवन मंत्रालय इसे अनिवार्य  बनाने जा रहा है. खबरों के मुताबिक आधार के बिना सत्यापन के परिवहन मंत्रालय की 16 तरह की ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस सेवा नहीं मिल सकेंगी. तो अगर आपने अभी तक आधार कार्ड का सत्यापन (Verification) नहीं कराया है तो बिल्कुल देर न करें. 

कौन-कौन सी सुविधा होगी प्रभावित

अगर आप परिवन विभाग की ऑनलाइन सुविधाओं का फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्दी से जल्दी अपने आधार कार्ड का सत्यापन करा लें क्योंकि परिवहन मंत्रालय जल्द ही बड़ा फैसला लेने जा रहा है. ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री (Transport Ministry) 16 तरह की ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस सेवाओं के लिए आधार सत्यापन को अनिवार्य बनाने जा रही है जिनमें लर्निंग लाइसेंस (Learning License), डीएल का रिन्यूवल (Renewal of Driving License), पता (Addres) में बदलाव, सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन (RC), इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, नोटिस ऑफ ट्रांसफर और वाहन के मालिकाना हक में बदलाव के लिए आवेदन शामिल हैं. 

आधार कार्ड न होने पर क्या करें

जिन लोगों ने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है वो सबसे पहले आधार कार्ड के लिए आवेदन करें. अब तो पोस्ट ऑफिस में भी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा शुरू हो गई है. इसका मतलब ये हुआ कि अब लोग आधार सेंटर और बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी आधार कार्ड बनवा सकेंगे. उत्तर प्रदेश के सहानरनपुर जिले में व्यवस्था के मुताबिक डाक घर में हर शनिवार को लोगों का आधार कार्ड बनाया जाएगा.

इसके अलावा सरकारी सूचनाओं की जानकारी भी लोगों की दी जाएगी. ऐसे आवेदक जिन्होंने आवेदन तो कर दिया है लेकिन अभी तक उनका आधार कार्ड आया नहीं है वो लोग रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाकर भी फायदा ले सकेंगे. 

लोगों से मांगे हैं सुझाव

परविहन मंत्रालय ने इस ड्राफ्ट ऑर्डर पर लोगों से सुझाव मांगे हैं ताकि नई व्यवस्था को अच्छी तरह से लागू किया जा सके. मंत्रालय के मुताबिक जो लोग आधार सत्यापन से नहीं गुजरना चाहते हैं, उन्हें इन सेवाओं को लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से ट्रांसपोर्ट विभाग के ऑफिस जाना होगा. इसलिए बेहतर है कि घर बैठे सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आप आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन करा लें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top