NEWS

Budget पर आज जवाब देंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, BJP ने जारी किया है Whip

बजट सत्र के पहले चरण का आज अंतिम दिन है.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पर जारी चर्चा का जवाब देंगी. बीजेपी ने वित्त मंत्री के बोलने के दौरान पार्टी सांसदों को हर हाल में मौजूद रहने के लिए कहा है.

दिल्ली: आज 10 बजे लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अपना पक्ष रखेंगी. बजट पर जारी चर्चा के बीच आज बजट सत्र के पहले चरण का आखिरी दिन है इसलिए वित्त मंत्री विपक्ष के सवालों का जवाब देंगी. इस दौरान बीजेपी के सभी सांसदों को मौजूद रहने के लिए पार्टी की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं.

आज 10 बजे शुरू होगी लोक सभा

आज लोकसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगी. सामान्य तौर पर दोनों सदनों की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होती है. लेकिन कोरोना वायरस के कारण प्रत्येक सदन की बैठने की व्यवस्था के मद्देनजर समय में यह बदलाव किया गया है.  इस संबंध में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (OM Birla) ने भी सदन को सूचित किया है. आपको बता दें कि पहले चरण की राज्य सभा की कार्यवाही कल ही 8 मार्च तक के लिए स्थगित हो चुकी है.

बीजेपी ने जारी किया है व्हिप

बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को 3 लाइन का व्हिप जारी किया है. व्हिप में कहा गया है कि लोकसभा में बीजेपी के सभी सदस्यों को सूचित किया जाता है कि शनिवार को बेहद जरूरी विधायी काम होगा. जरूरी विधेयक पर बहस होगी और उसे पास किया जाना है. इसलिए सदन में पार्टी के सभी सदस्यों से निवेदन है कि वो सुबह दस बजे से मौजूद रहें और सरकार के रुख का समर्थन करें. बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू हुआ है और आज उसका आखिरी दिन है. दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. 

क्या होता है व्हिप?

यह शब्द पार्टी लाइन का पालन कराने के लिए पुरानी ब्रिटिश प्रथा  ‘Whipping’ से लिया गया है. ये एक लिखित आदेश होता है जिसमें पार्टी के प्रत्येक सदस्य को महत्वपूर्ण चर्चा और वोटिंग के दौरान सदन में उपस्थित होने रहने के लिए निर्देशित किया जाता है. सदन में पार्टी के वरिष्ठ सदस्य को व्हिप जारी करने का निर्देश देना होता है. इस सदस्य को मुख्य व्हिप कहा जाता है, और उसे अतिरिक्त व्हिप से मदद भी मिलती है. अभी लोकसभा में बीजेपी के चीफ व्हिप जबलपुर से सांसद राकेश सिंह हैं और राज्यसभा में पूर्व केंद्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री शिवप्रताप शुक्‍ल के पास चीफ व्हिप की जिम्मेदारी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top