OFFICENEWS

Tulsi Plant in Home: घर में तुलसी का पौधा लगाते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Vastu Tips: हिन्दू धर्म में धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोण से तुलसी का पौधा बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इसीलिए ज्यादातर घरों में तुलसी के पौधे को लगाया जाता है. लेकिन वहीं अगर तुलसी का पौधा गलत जगह लगा दिया जाए तो इसके अशुभ परिणाम भी होते हैं.

Tulsi Plant in Home: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष धार्मिक महत्व माना जाता है. जहां तुलसी का पौधा भगवान बुध का प्रतिनिधित्व करता है तो वही भगवान विष्णु को तुलसी अत्यधिक पसंद है. ऐसी भी मान्यता है कि घर में यदि तुलसी का पौधा सही जगह पर लगाया जाए तो इससे घर में सुख और समृद्धि आती है. वहीं अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाय तो तुलसी का पौधा एक मेडिसिनल प्लांट भी होता है. जिसका प्रयोग हम लोग कई बीमारियों में करते हैं. परन्तु वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अगर तुलसी का पौधा गलत जगह पर लगाया गया है तो इसका हमारे घर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं कि घर में तुलसी के पौधे को लगाते समय कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए.

  1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के घर में आर्थिक परेशानी है तो उसे तुलसी के पौधे को अपने घर के उत्तर-पूर्वी दिशा में लगाना चाहिए. क्योंकि उत्तर-पूर्व की यह दिशा भगवान कुबेर की दिशा मानी जाती है.
  2. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के घर में हर समय लड़ाई-झगड़ा और टेंशन बना रहता है तो उसे तुलसी के पौधे को घर के दक्षिण-पूर्वी दिशा में लगाना चाहिए. ऐसा करने से तुलसी का पौधा घर की नकारात्मक ऊर्जा को रोकता है जिससे घर में होने वाला लड़ाई-झगड़ा और टेंशन कम हो जाता है.
  3. वास्तु के मुताबिक तुलसी के पौधे को हमेशा घर के आंगन या घर के बीचो-बीच या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. घर के इन जगहों पर तुलसी का पौधा लगाने से शुभ नतीजे मिलते हैं.
  4. तुलसी के पौधे को कभी भी घर के दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में अशुभता आती है.
  5. तुलसी के पौधे को जमीन में न लगाकर हमेशा गमले में लगाना चाहिए. क्योंकि जमीन में तुलसी का पौधा लगाने से घर के सदस्यों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

तुलसी के पौधे से रिलेटेड अन्य सावधानी:

  1. ऐसी मान्यता है कि जो लोग मांस का सेवन करते हैं उन्हें तुलसी के पौधा नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि तुलसी की पूजा सात्विक तरीके से की जाती है.
  2. ऐसी भी मान्यता है कि तुलसी के पौधे को एकादशी, रविवार और मंगलवार के दिन नहीं तोड़ना चाहिए.
  3. यदि किसी भी वजह से तुलसी का पौधा सूख जाय तो उसे किसी कुएं या नदी में डाल देना चाहिए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top