HEALTH

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है हरा प्याज, जानें शरीर को कैसे रखता है हेल्दी

Benefits Of Spring Onions: हरा प्याज हमेशा भूख को बढ़ाता है. ये फाइबर से भरपूर होते हैं और बेहतर पाचन (Digestion) में मदद करते हैं.

Benefits Of Spring Onions: चाइनीज खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर साउथ इंडियन खाने (South Indian Food) में तड़का लगाने के लिए आपने हरे प्याज यानी कि स्प्रिंग अनियन (Spring Onion) का इस्तेमाल जरूर किया होगा. आमतौर पर हरे प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता है. हालांकि कई लोग इसकी अलग से सब्जी भी बनाते हैं. बहुत से लोगों को इसका स्वाद बेहद पसंद होता है , लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हें इसका स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं होता है. Food.ndtv.com की खबर के अनुसार क्या आपको पता है कि हरा प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. खाने के स्वाद को लाजवाब बनाने वाला ये प्याज, सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

-हरे प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर मौजूद होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसमें मौजूद सल्फर यौगिकों के कारण, इंसुलिन का उत्पादन करने की शरीर की क्षमता में वृद्धि होती है. यह काफी हद तक डायबिटीज को रोकने में मदद करता है. डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट में किसी न किसी रूप में हरे प्याज को जरूर शामिल करना चाहिए.

-हरा प्याज हमेशा भूख को बढ़ाता है. ये फाइबर से भरपूर होते हैं और बेहतर पाचन में मदद करते हैं. आप इसे रात के खाने या दोपहर के भोजन के लिए अन्य सब्जियों के साथ सलाद के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है. ये कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.

-हरे प्याज में कैरोटीनॉयड नामक तत्व मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. यह विटामिन ए से समृद्ध है जो आंखों की दृष्टि को किसी भी नुकसान से बचाता है. इसे आप सलाद के रूप में नियमित डाइट में शामिल करें या चटनी के रूप में लें और अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखें.

-हरा प्याज अपने एंटीवायरल गुणों के कारण जुखाम, खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए औषधि के रूप में काम करता है. यह सर्दी-जुकाम के खिलाफ अतिरिक्त बलगम को कम करने में भी मदद करता है जो अक्सर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

-हरी प्याज सल्फर युक्त यौगिक में समृद्ध होती है जिसे एलिल सल्फाइड कहा जाता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को पैदा करने वाले एंजाइम के विकास को रोकता है. इसे डाइट में शामिल करने से कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है.

-हरे प्याज में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-के जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं. इसे डाइट में शामिल करने से हड्डियों की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top