OFFICENEWS

TikTok भारत में हो सकता है Relaunch, Bytedance ने उठाया ये नया कदम

भारत में टिक-टॉक (TikTok) को चाहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. टिक-टॉक को चलाने वाली चीनी कंपनी बाइटडांस (Bytedance) की भारत सरकार से बात चल रही है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो टिक-टॉक पर लगा बैन उठ सकता है.

दिल्ली: अगर आप देश में TikTok बैन होने से मायूस हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आ गई है. भारत में एक बार फिर TikTok वापसी कर सकता है. टेक कंपनी Bytedance इस शॉर्ट वीडियो ऐप (Short Video App) को भारत में लाने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आप दोबारा से इस ऐप का मजा ले सकेंगे.

सरकार से चल रही है बात

इस बीच Bloomberg न्यूज के हवाले से खबर है कि जल्द ही भारत में टिक-टॉक की वापसी हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी की पूरी कोशिश है कि टिक-टॉक पर लगा बैन भारत सरकार हटा ले. Bytedance अब अपने सबसे पॉपुलर TikTok ऐप का भारतीय बिजनेस एक देसी टेक कंपनी Glance को बेच सकती है. बता दें कि Glance ऐप एक भारतीय कंपनी InMobi Group द्वारा संचालित होती है. इसी कंपनी का एक पॉपुलर ऐप Roposo भी है.

बैन से पहले भारत में टिक टॉक का कारोबार खूब फल फूल रहा था लेकिन बैन के बाद कंपनी को बड़ा नुकसान हुआ है. कंपनी भारत सरकार से बातचीत कर टिक-टॉक को दोबारा शुरू कराना चाहती है जिससे उसके कारोबार को पहले की तरह गति मिल सके.

पिछले महीने भारत से समेटा था कारोबार

तय गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के मामले में भारत सरकार ने टिकटॉक समेत कुल 59 चाइनीज ऐप को जुलाई 2020 में बैन कर दिया था. तब से भारत में टिक-टॉक की टीम तो थी लेकिन कोई काम नहीं चल रहा था. हाल ही में बैन को स्थायी करने के बाद पिछले महीने टिकटॉक ने 2000 कर्मचारियों को हटा दिया था जिससे कई लोग रातों-रात सड़कों पर आ गए थे.

टिक टॉक का कारोबार

पूरी दुनिया में टिक-टॉक का कारोबार है. भारत में लगभग 20 करोड़ लोग टिक-टॉक का इस्तेमाल करते हैं. भारत में टिकटॉक को चलाने वाली कंपनी बाइटडांस के 7 ऑफिस थे. गुरुग्राम के अलावा मुंबई, हैदराबाद, बैंगलुरू और चेन्नई में बाइटडांस के ऑफिस थे. भारत में बैन किए जाने से पहले टिक-टॉक तेजी से आगे बढ़ रहा था लेकिन बैन होने के बाद बाइटडांस को एक दिन में लगभग 3 करोड़ 64 लाख का नुकसान हो रहा था. 

क्या है टिक-टॉक

टिकटॉक एक लिप-सिंक, वीडियो बनाने और साझा करने के लिए एक आईओएस और एंड्राइड सोशल मीडिया वीडियो ऐप है.  टिक-टॉक ऐप को 2017 में चीनी डेवलपर बाइटडांस ने चीन के बाहर के बाजारों के लिए लॉन्च किया था.  टिक-टॉक के जरिए यूजर्स 3 से 15 सेकेंड तक के वीडियो बनाते हैं और उन्हें शेयर करते हैं.  TikTok का चीन में कारोबार नहीं है, और इसके सर्वर उन देशों में हैं जहां ये ऐप काम करती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top