EDUCATION

Board Exam Preparation Tips: परीक्षा में भूलकर भी न करें ये गलतियां, सारी तैयारी हो जाएगी बेकार

Board Exam Preparation Tips: परीक्षाओं का दौर शुरू होने के साथ ही टेंशन का माहौल भी बढ़ने लगा है. छात्रों से लेकर शिक्षक और अभिभावक तक आगामी परीक्षाओं को लेकर तनाव में हैं. अगर इस साल आपको भी कोई परीक्षा देनी है तो भूलकर भी ये गलतियां (Examination Mistakes) न करें. इन गलतियों से आपके नंबर कट सकते हैं.

नई दिल्ली: Board Exam Preparation Tips: बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का दौर शुरू होने वाला है. उनके साथ ही अन्य परीक्षाओं की तारीखें भी घोषित होने लगी हैं. ऐसे में सभी छात्रों ने परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी स्ट्रैटजी (Strategy) पर काम करना शुरू कर दिया है. इस शैक्षणिक सत्र (Academic Session) में डिजिटल एजुकेशन (Digital Education) की वजह से छात्रों को टीचर्स का उतना गाइडेंस नहीं मिल पाया, जितना जरूरी था. ऐसे में स्टूडेंट्स के साथ ही टीचर्स भी परीक्षाओं को लेकर तनाव में हैं.

कैसे करें परीक्षा की तैयारी

परीक्षा चाहे बोर्ड की हो या कोई अन्य, उसकी पहले से तैयारी करना बहुत जरूरी होता है. लास्ट मोमेंट पर पढ़ाई करने से काफी कंफ्यूजन रहता है और परीक्षा देते समय जवाब याद भी नहीं रहते हैं. परीक्षा कैसे देनी है, इस पर तो सभी विचार करते हैं लेकिन उसके साथ ही यह समझना भी जरूरी है कि परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए किस तरह की गलतियों (Examination Mistakes) से बचना चाहिए.

परीक्षा में न करें ये गलतियां

हम सभी हर परीक्षा में अपना 100 प्रतिशत देते हैं. उसके बावजूद कई बार परीक्षा में अंक कट जाते हैं और उनकी वजह भी समझ में नहीं आती है. अगर आप परीक्षा में होने वाली आम गलतियों (Examination Mistakes) को दोहराने से बचना चाहते हैं तो यह लेख खासतौर पर आपके लिए हैं. जानिए बोर्ड परीक्षा से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप अपना बेस्ट दे सकते हैं (Board Exam Preparation Tips).

1. प्रश्नपत्र को ठीक से न पढ़ना

कॉन्फिडेंस होना अच्छी बात है लेकिन ओवर कॉन्फिडेंस आपके लिए नकारात्मक साबित हो सकता है. परीक्षा शुरू होने से पहले मिलने वाले 15 मिनट (Reading Time) का पूरा उपयोग करना बहुत जरूरी होता है. अगर इस समय आपने पेपर को अच्छी तरह से पढ़ लिया तो आपका आधा पेपर तो यूंही सॉल्व हो सकता है.

2. समय का सही इस्तेमाल न करना

परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट (Time Management) करना बहुत जरूरी होता है. प्रश्नों के हिसाब से अपना समय बांटें और उसके बाद ही परीक्षा देना शुरू करें. छोटे या कम अंक वाले प्रश्नों पर ज्यादा समय देने के बजाय उस समय को बड़े उत्तरों के लिए बचा लें. कहीं ऐसा न हो कि आप शुरू में पेपर सॉल्व करने में ज्यादा समय लगा दें, जिसकी वजह से बाकी का पेपर छूटने की नौबत आ जाए.

3. अटेंप्ट करने से पहले बनाएं उत्तर का ढांचा

किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले उसका ढांचा जरूर बना लें. कई छात्र यूं ही जवाब लिखना शुरू कर देते हैं, जोकि उनके लिए गलत साबित हो जाता है. हर सेक्शन के लिए एक प्लान बनाकर रखें. इससे आपको उत्तर लिखने में आसानी होगी और आपका समय भी बच जाएगा.

4. न लिखें अटपटे जवाब

प्रश्न को हमेशा ध्यान से पढ़ें और उसके बाद ही जवाब लिखें. कई छात्रों को लगता है कि प्रश्न से मिलते-जुलते जवाब लिखने से भी उन्हें नंबर मिल जाएंगे, जोकि गलत है. अगर आपको जवाब आता है, तब तो ठीक है, वर्ना जबर्दस्ती के तुक्के लगाकर या किसी दूसरे प्रश्न का जवाब ऐड करके अपने जवाब को न बढ़ाएं.

5. लिखावट पर दें पूरा ध्यान

कभी भी जल्दबाजी में अपनी हैंडराइटिंग (Handwriting) से कॉम्प्रोमाइज न करें. मान लीजिए, आपने जवाब तो अच्छे ढंग से लिख दिया लेकिन खराब हैंडराइटिंग के कारण एग्जामिनर (Examiner) समझ ही नहीं पाया तो आपकी पूरी मेहनत बेकार हो जाएगी.

पेपर सबमिट करने से पहले उसे क्रॉसचेक करने के लिए समय बचाकर रखें. कई बार लास्ट में चेक करते समय भी कुछ गलतियां नजर आ जाती हैं, जिन्हें वक्त रहते ठीक किया जा सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top