OFFICENEWS

बर्फीले तूफान में जमा America: पिछले कई दिनों से Texas में नहीं है बिजली, पीने के पानी को भी मोहताज हुए लोग

टेक्सास महानगर के हजारों लोगों के सामने बिजली और पानी का संकट खड़ा हो गया है. यहां काफी कम दबाव से पानी की आपूर्ति हो रही है और बिजली भी नहीं है. मेयर ने लोगों से पानी उबालकर पीने को कहा है. बर्फबारी की वजह से जो लोग बीच में ही फंस गए थे, वो यहां-वहां शरण लेने को विवश हैं.  

न्यूयॉर्क: अमेरिका (America) में खतरनाक बर्फीले तूफान के चलते हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. टेक्सास (Texas) में बिजली संकट गंभीर हो गया है. पिछले कई दिनों से यहां बिजली आपूर्ति प्रभावित है, जिसकी वजह से भीषण ठंड से बचाने वाले हीटर बंद पड़े हैं. ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, यूएसए की नेशनल वेदर सर्विस (NWS) ने पूर्वी टेक्सास और मैरीलैंड भारी बर्फबारी की चेतावनी दी है. 

तापमान में गिरावट जारी

NWS ने कहा है कि टेक्सास, लुइसियाना, अर्कांसस और मिसिसिपी के कुछ हिस्सों में भारी बर्फबारी की वजह से हालात और खराब हो सकते हैं. बिजली संकट बना रहेगा और पेड़ गिरने जैसी घटनाएं भी देखने को मिल सकती हैं. NWS ने लोगों से घरों से बेवजह बाहर न निकलने को कहा है. हालांकि, आर्कटिक एयर मास (Arctic Air Mass) कमजोर पड़ रहा है, लेकिन तामपान में गिरावट जारी है.

30 लोगों की हुई मौत
 

स्थानीय मीडिया के अनुसार, पिछले सप्ताह आए बर्फीले तूफान में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है. लुइसियाना में एक व्यक्ति की सिर में गहरी चोट लगने की वजह से मौत हो गई. दरअसल, बर्फबारी के चलते वह अचानक फिसल गया और उसका सिर पत्थर पर जोर से टकराया, जिसके कारण उसने दम तोड़ दिया. ऐसे ही टेनेसी में दो बच्चों की बर्फ में फंसने से जान चली गई. इसके अलावा, प्राइमरी प्राइमेट्स नामक सेंचुरी में भीषण ठंड में जमने की वजह से एक 58 वर्षीय मादा चिंपैंजी सहित दर्जनों जानवरों ने दम तोड़ दिया.

Mayor ने दी लोगों को सलाह
 

ह्यूस्टन के टेक्सास महानगर के हजारों लोगों के सामने पीने के पानी का संकट भी खड़ा हो गया है. यहां काफी कम दबाव से पानी की आपूर्ति हो रही है. मेयर ने लोगों से पानी उबालकर पीने को कहा है. बर्फबारी की वजह से जो लोग बीच में ही फंस गए थे, वो यहां-वहां शरण लेने को विवश हैं. 38 वर्षीय डेविड हर्नांडेज़ कुछ अन्य लोगों के साथ ह्यूस्टन चर्च में रह रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनकी कार बर्फ में फंस गई थी और ठंड में कार के अंदर रात गुजरना उनके लिए मुमकिन नहीं था. इसलिए उन्होंने चर्च में शरण ली. 

200 से ज्यादा Roads ब्लॉक

वहीं, PowerOutage.US के अनुसार, टेक्सास में बुधवार शाम तक लगभग 2.4 मिलियन लोगों के घरों में बिजली नहीं थी. टेक्सास से राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता Beto O’Rourke ने कहा है कि जितनी बताई जा रही है स्थिति उससे कहीं ज्यादा खराब है. उन्होंने कहा कि बिना बिजली के लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं. यदि जल्दी हालात नहीं सुधरे, तो कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ सकती है. जानकारी के अनुसार, यहां 200 से ज्यादा रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं और वैक्सीनेशन सेंटर भी बंद कर दिए गए हैं. बुजुर्गो की जान बचाने के लिए नेशनल गा‌र्ड्स तैनात किए गए हैं. टेक्सास और ह्यूस्टन में हवाई सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

कार में सोने को विवश Elon Musk

भीषण बर्फबारी और ऐतिहासिक बिजली संकट की वजह से टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्‍क (Elon Musk) को अपनी बहुचर्चित इलेक्ट्रिक कार में सोना पड़ रहा है, ताकि वह खुद को सर्दी से बचा सकें. मस्‍क ने राज्‍य में बिजली आपूर्ति करने वाले ग्रिड ऑपरेटर पर गुस्सा जाहिर किया है. एलन मस्‍क की तरह कंपनी के दूसरे कर्मचारी भी खुद को गर्म रखने के लिए कार में सोने को विवश हैं. मस्क ने बताया कि उन्हें अपनी कार को ‘कैंप मोड’ में करके उसमें सोना पड़ रहा है. इस मोड में कार चालक गाड़ी पार्किंग में खड़ी करके लंबे समय तक तामपान में हो रहे बदलाव से प्रभावित हुए बिना आराम से रह सकता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top