JOB ALERTS

Government Jobs: यूपी में जल्द शुरू होगी 50 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां, CM Yogi ने दिया ये आदेश

UPSSSC आयोग के अधिकारियों के अनुसार, जल्द ही राज्य में 50 हजार रिक्त पदों को भरने के लिए भर्तियां शुरू की जाएगी. कैंडिडेट का सिलेक्शन दो चरणों में होने वाली परीक्षा के आधार पर होगा. इसमें सफल होने पर उन्हें नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा. 

लखनऊ: सरकारी नौकरी (Government Jobs) की चाह रखने वाले युवकों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) जल्द ही विभिन्न विभागों के 50 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने वाली है. सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भी इसकी सहमति देते हुए जल्द द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत UPSSSC की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए हैं.

वहीं अधिकारियों ने सूचना दी है कि आयोग साल 2020 के पहले से लंबित उन 13 परीक्षाओं के अंतिम परिणाम भी अगले दो माह में जारी कर देगा. इसके आधार पर 5000 से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी मिले सकेगी. इसके बाद ही 50000 वैकेंसियों पर भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा. ये भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष रहेगी. इसके लिए प्लान तैयार हो चुका है जिसकी मंजूरी सीएम ने दे दी है.

2 चरणों में होगी परीक्षा

आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, ये परीक्षा दो चरणों में होगी. सबसे पहले प्रिलिमनरी क्वालिफिकेशन टेस्ट (PET) होगा. इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शार्ट लिस्ट करके मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. जिसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.

इन विभागों में होगी भर्तियां

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (SSSC) से प्राप्त सूचना के अनुसार, परिवार कल्याण विभाग में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पदों, राजस्व परिषद में राजस्व लेखपाल के 7882 पदों, कृषि निदेशालय में टेक्निकल असिस्टेंट-ग्रुप-C के 1817 पदों, राजस्व परिषद में जूनियर असिस्टेंट के 1137 पदों, आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षक विभाग में असिस्टेंट राइटर के 1068 पदों, गन्ना एवं चीनी विभाग में गन्ना सुपरवाइजर के 874 पदों, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग में लेबोरेटरी तकनीशियन के 700 पदों, वन विभाग में वन रक्षक के 694 पदों, प्रशिक्षण एवं सेवायोजना विभाग में इंस्ट्रक्टर के 622 पदों और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में एक्स-रे तकनीशियन के 456 पदों पर भर्ती का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा भी कई अन्य विभागों के रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही आयोग कर रहा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top