NEWS

जानिए क्या है National Scholarship और स्टूडेंट्स को कैसे मिल सकता है इस स्कीम का फायदा, पढ़ें पूरी डिटेल्स

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के तहत अब कोई भी छात्र नेशनल लेवल के स्कॉलरशिप का फॉर्म भर सकता है. फॉर्म भरने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाना होगा और इसके बाद जरूरी डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे. बता दें कि एलिजिबिलिटी के हिसाब से स्टूडेंट्स को इस केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ समय समय पर मिलता रहता है.

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship portal) के जरिए स्टूडेंट्स राष्ट्रीय स्तर के स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं. हाल ही में स्टूडेंट्स के हित को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल को दोबारा शुरू कर दिया गया है. एनएसपी के जरिए अब स्टूडेंट्स लगभग 16 नेशनल लेवल स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इनमें से अधिकतर स्कॉलरशिप मैट्रिक लेवल के हैं. बता दें कि केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा इस पोर्टल का संचालन किया जाता है.

एनएसपी पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर नेशनल स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म निकाले जाते हैं. केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों जैसे- अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य मंत्रालय, रेल मंत्रालय आदि के द्वारा स्कॉलरशिप प्रोग्राम जारी किए जाते हैं. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर स्कॉलरशिप से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि योग्यता के आधार पर स्टूडेंट्स का चयन किया जाता है.

इन डाक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत

यदि आप मैट्रिक लेवल पर अप्लाई कर रहे हैं तो 10वीं का मार्कशीट और इंटरमीडिएट लेवल पर अप्लाई कर रहे हैं तो 12वीं का मार्कशीट दिखाना जरूरी होगा. वहीं, अगर आप ग्रेजुएशन के बेसिस पर अप्लाई कर रहे हैं तो ग्रेजुएशन का मार्कशीट दिखाना होगा. इसके अलावा, आपसे मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र मांगी जाएगी.

जानिए कैसे करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए आपको अपने पास जरूरी डाक्यूमेंट्स रखना होगा. इसके बाद नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट (scholarships.gov.in) पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाकर आपको (new registration) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां जाकर आपको अपना प्रोफाइल क्रिएट करना होगा. प्रोफाइल क्रिएट करने के लिए आपसे जरूरी जानकारी मांगी जाएगी. अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. इस पेज पर जाकर आपको कुछ सवालों के जवाब देने पड़ेंगे. जैसे-आपकी इनकम कितनी है, आप भारतीय छात्र हैं या नहीं इत्यादि. सभी जानकारी देने के आपसे जरूरी डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे. डाक्यूमेंट्स देने के बाद आपसे आपके कॉलेज या स्कूल का वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट मांगा जाएगा. स्कूल या कॉलेज से साइन करवाने के बाद आप दोबारा अपने अकाउंट पर जाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं. बता दें कि फॉर्म भरने के तीन से छह महीने के बाद गाइडलाइन्स के मुताबिक आपके बैंक अकाउंट में पैसा आना शुरू हो जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top