Life Style

Night Care Routine: हर रात को सोने से पहले करें यह काम, निखर जाएगा चेहरा

कई लोग सुबह-शाम तो अपनी त्वचा का ख्याल (Skin Care) रखते हैं लेकिन रात में आलस के चक्कर में भूल जाते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले अपनी त्वचा के लिए कम से कम 10 मिनट जरूर निकालने चाहिए. त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए नाइट केयर रूटीन (Night Care Routine) फॉलो करना बहुत जरूरी होता है.

नई दिल्ली: Skin Care: अपने चेहरे की चमक को हर कोई बरकरार रखना चाहता है. इसके लिए सभी का अपना एक रूटीन (Beauty Routine) होता है, जिसे काफी शिद्दत से फॉलो किया जाता है, कुछ लोग चेहरे को बेदाग बनाए रखने के लिए दादी-नानी के नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाते हैं तो कुछ लोग महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जानिए एक ऐसा नाइट केयर रूटीन (Night Care Routine), जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

बहुत जरूरी है नाइट केयर रूटीन

आमतौर पर लोग दिनभर अपनी त्वचा का बहुत ख्याल रखते हैं. सुबह-शाम चेहरा धोते हैं और वक्त मिलने पर फेशियल (Facial) करवा लेते हैं या घर पर ही फेस पैक (Face Pack) लगा लेते हैं. कई बार बहुत ज्यादा थके होने पर रात में कोई ब्यूटी रूटीन (Beauty Routine) फॉलो करने का मन नहीं करता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, शरीर की तरह हमारी त्वचा भी थक जाती है और रात में उसे थोड़ी पैंपरिंग (Pampering) की जरूरत होती है. हर रात को सोने से पहले अपने चेहरे के लिए 5-10 मिनट का समय जरूर निकालें. इससे आपकी त्वचा हमेशा चमकती (Glowing Skin) और बेदाग रहेगी.

मेकअप रिमूव करना है जरूरी

जब बात नाइट केयर रूटीन (Night Care Routine) की आती है तो ध्यान रखें कि किसी भी हाल में रात को चेहरे पर कोई भी मेकअप (Makeup) प्रोडक्ट लगाकर नहीं सोना है. रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप हटाकर (Makeup Removal) उसे अच्छी तरह से धो लें. अगर आप रात में मेकअप लगाकर सो जाएंगे तो आपकी त्वचा के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

गुलाब जल से टोन करें त्वचा

चेहरे को धोने के बाद उस पर अपनी पसंद का टोनर (Toner) जरूर लगाएं. अगर आप केमिकल युक्त टोनर नहीं लगाना चाहते हैं तो चेहरे पर गुलाब जल (Gulab Jal) भी लगा सकते हैं. अपने चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले उसका पैच टेस्ट (Skin Patch Test) जरूर कर लें. ध्यान रखें कि प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट करता हो.

नाइट क्रीम का करें इस्तेमाल

भारत में अभी भी हर कोई नाइट क्रीम (Night Cream) का इस्तेमाल नहीं करता है. ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर नाइट क्रीम अप्लाई करने से चेहरे की थकान मिट जाती है. इससे आप सुबह उठते समय बिल्कुल फ्रेश फील करेंगे. अपनी नाइट क्रीम में एक चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल (Virgin Coconut Oil) या कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल (Cold Pressed Coconut Oil) मिला लें.

इससे चेहरे की मालिश (Face Massage) करें और सुबह धो लें. यह आपको किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने के काम आएगा.

चेहरे की मसाज से मिलेगा आराम

रोजाना रात को सोने से पहले अपने हाथों की उंगलियों से अपने चेहरे की मसाज (Face Massage) करें. इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) ठीक रहता है और निखार भी बढ़ता है.

नाइट केयर रूटीन (Night Care Routine) अपनाने पर आपको कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top