Automobile

अगर आपको भी बढ़ानी है अपनी कार की लाइफ तो इन बातों का रखें खास ध्यान

गर्मियों के मौसम में कार का ज्यादा ध्यान रखना होता है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी कार की उम्र बढ़ा सकते हैं.

देश में गर्मियां दस्तक देने जा रही हैं. गर्मियों में कारों को नुकसान होता है, इसलिए इस मौसम में कारों का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में अगर आपको अपनी कार की उम्र बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको कार की ज्यादा केयर करनी होगी. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी कार की देखभाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं जरूर टिप्स.

धूप में पार्क न करें कार
गर्मियों में इस बात का खास ध्यान रखें कि कार तेज धूप में पार्क न हो. हमेशा कार को छांव में ही पार्क करें. कार को धूप में खड़ा करने पर कार के कलर को काफी नुकसान पहुंचता है. गर्मियों में कार पर कवर ढक कर रखें.

टाइम टू टाइम करवाएं सर्विस
कार की देखभाल करते हुए समय-समय पर इसकी सर्विस कराते रहें. सर्विस करवाने से कार सही से चलती है और अगर उसमें किसी तरह की दिक्कत भी आ रही है तो मैकेनिक से उसे ठीक करवा सकते हैं.

टायरों का रखें खास ख्याल
गर्मियों के मौसम में कार के टायरों की हालत खराब होने लगती है. कई बार खड़ी कार के टायरों की हवा निकल जाती है. कार में हमेशा स्टैपनी रखनी चाहिए. तीन चार सालों में एक बार कार के टायर जरूर बदलवा लेने चाहिए.

साफ सफाई करते रहें
अगर कार की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं तो उसकी सफाई का खास ख्याल रखें. कार के मैट, डैशबोर्ड, एसी की समय-समय पर सफाई करते रहें. कोशिश करें की महीने में एक बार कार की जमकर सफाई करें.

बैटरी को करते रहें चेक
गर्मियों में कार की बैटरी ज्यादा काम में आती है और चार्ज कम होती है. समय-समय पर कार की बैटरी चेक करते रहें. बैटरी की सफाई करते रहें. जब आप कार नहीं चला रहे हैं तो बैटरी का वायर अलग कर दें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top