OFFICENEWS

Dawki River: शीशे सी साफ भारत की इस नदी में देख सकते हैं खुद की झलक, खास अनुभव के लिए जरूर जाएं

नई दिल्ली: आज के दौर में नदियां बहुत प्रदूषित हो गई हैं. लगभग सारी नदियों की सफाई को लेकर कई अभियान चलाए जा रहे हैं. लेकिन मेघालय राज्य में एक ऐसी नदी है जिसे सबसे साफ नदी का टैग मिला हुआ है. इस नदी में नाव पर सवारी करने पर ऐसा लगता है मानों कांच पर नाव चल रही हो. इस नदी का नाम है उमनगोत (Umngot River). लेकिन यह डौकी ((Dawki River) के नाम से प्रसिद्ध है. तस्वीरों में देखिए इस नदी की खूबसूरती और इस जगह की विशेषताएं.   

1/7 सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

 India's cleanest river Umngot

पर्यटकों ने इस नदी की कई तस्वीरें अपने सोशल अकाउंट पर शेयर किया है. पर्यटकों द्वारा इसकी तस्वीरें शेयर किए जाने के बाद इस नदी की सोशल मीडिया पर चर्चा होने लगी. लोग ये जानने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर यह नदी कौन सी है. और सबसे बड़ी बात कि इस नदी की तस्वीर लोगों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित कर रही है. 

2/7 भारत- बांग्लादेश सीमा पर बहती डौकी

 India's cleanest river Umngot

 इस नदी का नाम है उमनगोत है, लेकिन यह डौकी (Dawki River) नाम से प्रसिद्ध है ये नदी भारत- बांग्लादेश सीमा (India-Bangladesh Border) के पास एशिया के सबसे स्वच्छ गांव का दर्जा प्राप्त गांव मॉयलननोंग (Mawlynnong) से गुजरती है और बांग्लादेश में बहने से पहले ये जयन्तिया और खासी हिल्स (Jaintia And Khasi Hills) के बीच से गुजरती है.

3/7 पारदर्शी नदी

 India's cleanest river Umngot

तस्वीरों में आप साफ देख कि ये नदी इतनी साफ है कि इसमें चलने वाली नाव एकदम साफ-साफ पानी के ऊपर तैरता हुआ दिख रहा है. साथ ही नदी के अंदर पाए जाने वाले पेबल और स्टोन्स को भी देखा जा सकता है. इस नदी के भीतर की एक एक चीज बेहद साफ दिखाई देती है. ये नदी इतनी पारदर्शी है कि आप इसमें खुद को भी देख सकते हैं. 

4/7 गॉड्स ऑन गार्डन

 India's cleanest river Umngot

2003 में मॉयलननोंग को गॉड्स ऑन गार्डन का दर्जा मिला था. यहां नदी की साफ सफाई के अलावा एक और चीज सबका ध्यान आकर्षित करती है वो है कि यहां पर 100 प्रतिशत साक्षरता है. इस नदी कि सफाई भी यहां के लोगों के शिक्षित होने का सुबूत पेश करती है. इस नदी को देख कर ऐसा लगता है जैसे घर में रखा एक्वेरियम (Aquarium) हो. 

5/7 नदी में पड़ती सूरज की किरणें

 India's cleanest river Umngot

इस नदी के पास के नजारे भी अद्भुत हैं. यहां पक्षियों की चहचहाहट के साथ नदी में पड़ती सूरज की किरणें बेहद सुकून देने वाली होती हैं और एक प्राकृतिक वातावरण का एहसास दिलाती है. यहां का माहौल इतना अच्छा रहता है कि गिरने वाले पानी की आवाज को आराम से सुना जा सकता है. नवंबर से अप्रैल तक का मौसम यहां घूमने के लिए सबसे उचित है. तो अगर आप भी चाहते हैं प्रकृति कि गोद का आनंद लेना तो आपके लिए ये बेस्ट ऑप्शन है.

6/7 सर्दियों में यह नदी और भी सुंदर दिखती है

 India's cleanest river Umngot

सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस नदी में बड़ी संख्या में मछलियां भी पाई जाती हैं. सर्दियों में यह नदी और भी सुंदर और साफ हो जाती है, यहां आने वाले सभी पर्यटकों से कहा जाता है कि वे किसी भी तरह की गंदगी न फैलाएं, अगर ऐसा करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है. यहां के लोग इस नदी की सफाई का व्यक्तिगत तौर पर ख्याल रखते हैं. 

7/7 इंडिया ट्रैवल लाइफ के इंस्टग्राम पेज पर छाई नदी

 India's cleanest river Umngot

इंडिया ट्रैवल लाइफ के इंस्टग्राम पेज पर हाल ही में एक वीडियो के जरिए इस डौकी नदी की खूबसूरती को बयां किया गया है. इस पोस्ट में बताया गया है कि यह जगह थाईलैंड या बाली नहीं बल्कि भारत की खूबसूरती है, ये मेघालय है और ये यहां की नदी है. इस वीडियो को देख कर आपको एक बार यकीन नहीं होगा कि ये जगह वास्तव में है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top