Life Style

Health Tips: मोबाइल-लैपटॉप से निकलने वाली Blue Light बना सकती है आपको समय से पहले बूढ़ा

आजकल हमारा सबसे अधिक समय मोबाइल, टीवी, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ गुजरता है. रात को सोते वक्त भी लोग घंटों मोबाइल का प्रयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट (Blue Light) आपकी स्किन के लिए बेहद खराब है.

नई दिल्ली: आजकल हमारा सबसे अधिक समय मोबाइल, टीवी, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ गुजरता है. रात को सोते वक्त भी लोग घंटों मोबाइल का प्रयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट (Blue Light) आपकी स्किन के लिए बेहद खराब है. साथ ही आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगेंगे.

जब त्वचा के स्वास्थ्य की बात आती है, तो यूवी विकिरण को सबसे हानिकारक पर्यावरणीय कारकों में से एक माना जाता है. सूरज के जरिए उत्सर्जित उच्च ऊर्जा पराबैंगनी विकिरण त्वचा की उम्र बढ़ने के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है.  कई लोग हमारी त्वचा पर नीले प्रकाश के दुष्प्रभाव के बारे में नहीं जानते हैं.

नीली रोशनी दृश्य प्रकाश स्पेक्ट्रम का एक हिस्सा है और सूरज नीली रोशनी का मुख्य स्रोत है. हालांकि, आपके सर्वव्यापी डिजिटल उपकरण, कंप्यूटर स्क्रीन और यहां तक ​​कि एलईडी भी आपको नीली रोशनी की निरंतर धारा में उजागर करते हैं. इस नीली रोशनी का न केवल आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि यह त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है और त्वचा के महत्वपूर्ण प्रोटीन फाइबर के टूटने को रोकती है.

डिजिटल उपकरण आज हर जगह हैं. दिन भर कंप्यूटर पर काम करने से लेकर सोशल मीडिया पर देर रात तक काम करने तक, कई लोग अपना आधा जीवन डिजिटल स्क्रीन के सामने बिताते हैं. हाल के वर्षों में स्क्रीन का समय काफी बढ़ने के साथ, नीली रोशनी के संपर्क में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है. वहीं स्किनकेयर उद्योग स्किनकेयर उत्पाद और क्रीम पेश कर रहे हैं.

खुद का कैसे करें बचाव

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या आपको नीली रोशनी के बीच लगातार रहने के बारे में चिंतित होना चाहिए? इससे भी महत्वपूर्ण बात है कि क्या आप अपने प्रभाव से खुद को बचाने के लिए कुछ कर सकते हैं? नीली रोशनी जैसा कि नाम से पता चलता है, दृश्यमान प्रकाश का स्पेक्ट्रम है, जो नीले से बैंगनी श्रेणी में आता है. उच्च ऊर्जा दृश्यमान (HEV) प्रकाश के रूप में भी जाना जाता है.

नीली रोशनी और आंखों पर इसका बुरा प्रभाव पिछले कुछ समय से जाना जाता है. हालांकि, त्वचा पर इसका नकारात्मक प्रभाव हाल के दिनों में ही प्रमुखता में आया है. साक्ष्य बताते हैं कि नीली रोशनी के लंबे समय तक संपर्क में रहने से त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान होता है, त्वचा के अवरोधक कार्य में बाधा उत्पन्न होती है और इससे समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है, जैसे कि यूवी विकिरण करता है. नीली रोशनी के लंबे समय तक संपर्क में भी कोलेजन और इलास्टिन के टूटने से बचा जाता है.

त्वचा की उम्र बढ़ने तब लगती है जब कोलेजन और इलास्टिन फाइबर उत्पन्न होने से तेजी से टूटने लगते हैं. परिणाम त्वचा की शिथिलता, समय से पहले बूढ़ा होना और दृढ़ता और लोच की हानि है. नीली रोशनी के संपर्क में आने से त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन और मेलास्मा भी बन सकता है. तो अगर आप भी समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहते तो अपने आप को डिजिटल ब्रेक दें. रात को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल से बचें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top