EPFO

PF Balance Check करना है बेहद आसान, बिना UAN के भी मिल जाएगी जानकारी

किसी भी प्राइवेट लिमिटेड (Private Limited), सरकारी (Government) या अर्ध सरकारी कंपनी (Semi Government Company) में कर्मचारियों की सैलरी  से पीएफ कटता है.

दिल्ली: किसी भी प्राइवेट लिमिटेड (Private Limited), सरकारी (Government) या अर्ध सरकारी कंपनी (Semi Government Company) में कर्मचारियों की सैलरी  से पीएफ कटता है. ईपीएफओ (Employees’ Provident Fund Organisation) प्रत्येक खाताधार को एक UAN नंबर देता है जिसके जरिए आप अपने पीएफ खाते को लॉगिन कर सकते हैं और पूरी जानकारी ले सकते हैं. कभी-कभी ऐसा होता है कि पीएफ का खाता तो होता है लेकिन खाताधारक UAN नंबर भूल जाता है, ऐसे में परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है.

EPFO की मिस्ड कॉल सर्विस

अगर आपका मोबाइल नंबर EPFO के रिकॉर्ड में आपके पीएफ खाते के साथ लिंक है तो आप केवल एक मिस्ड कॉल के जरिए भी पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. कॉल कटने के चंद सेकेंड बाद ही आपके पास मैसेज आ जाएगा जिसमें आपका  UAN नंबर  और खाते में जमा राशि की पूरी जानकारी होगी.

EPFO की SMS सुविधा

SMS के जरिए भी पीएफ खाते का बेलैंस पता किया जा सकता है. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 77382-99899 पर ”EPFOHO UAN” लिखकर SMS करना होगा.  अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड होगा तो आपको कुछ ही देर में एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके खाते में जमा धनराशि की जानकारी होगी.

EPFO की वेबसाइट से लें जानकारी

पीएफ खाताधारक https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग-इन करके भी अपने खाते का स्टेटस जान सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको UAN और पासवर्ड  के जरिए लॉग-इन करना होगा और फिर पासबुक में जाकर बैलेंस पता किया जा सकता है.

Umang App से भी ले सकते हैं जानकारी

पीएफ खाते का बैलेंस पता करने के लिए आपको प्ले स्टोर या App Store से Umang App डाउनलोड करनी होगी. इस App पर कई सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं. इसमें  आपको EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद ‘Employee Centric Service’ को सलेक्ट करना होगा. UAN नंबर दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके जरिए आप View Passbook में जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top