Automobile

Maruti Suzuki Price hike: अप्रैल से महंगी हो रही हैं मारुति की कारें, कंपनी ने 3 महीने में दूसरी बार बढ़ाई कीमतें

Maruti Suzuki Price hike: मारुति ने जनवरी में भी अपने चुनिंदा मॉडल की कीमतें 34,000 रुपये तक बढ़ा दी थीं.

Maruti Suzuki Price hike: मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) की कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो अगले महीने से आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी उत्पादन लागत बढ़ने के चलते अपने सभी मॉडल की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है. यह मूल्य वृद्धि अप्रैल 2021 से लागू हो जाएगी. देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने सोमवार को एक रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है. MSI एंट्री लेवल Alto 800 से लेकर S-CROSS क्रॉसओवर तक मॉडल्स की रेंज की बिक्री करती है.

मारुति का कहना है कि मूल्य वृद्धि वह ऊंची इनपुट कीमत के असर को घटाने के लिए करने जा रही है. पिछले साल के दौरान कंपनी के वाहनों की कीमत पर अलग-अलग इनपुट कीमत में बढ़ोतरी की वजह से बुरा असर हुआ है. इसमें आगे कहा गया है कि इसलिए, यह कंपनी के लिए अनिवार्य हो गया है कि वह अप्रैल 2021 में कीमतों में बढ़ोतरी के जरिए अतिरिक्त कीमत का कुछ असर ग्राहकों को आगे दें. इसके मुताबिक, कीमत में इजाफा अलग-अलग मॉडल के लिए भिन्न होगा. हालांकि, कंपनी ने कीमतों में वृद्धि की डिटेल्स को साझा नहीं किया है, जो वह अगले महीने से बढ़ाने जा रही है.

जनवरी 2021 में भी बढ़ी थीं कीमतें

इससे पहले, मारुति सुजुकी कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमतें 18 जनवरी से बढ़ा दी थी. उस समय भी 34000 रुपये तक (एक्स शोरूम दिल्ली) की बढ़ोतरी की गई थी और कंपनी ने उत्पादन लागत में बढ़ोतरी का हवाला दिया था. कंपनी ने दिसंबर 2020 में ही एलान कर दिया था कि वह जनवरी 2021 से अपने विभिन्न मॉडल्स की कीमतों में इजाफा करेगी.

फरवरी में कंपनी की बिक्री 11.8% बढ़ी

मारुति सुजुकी की कुल बिक्री इस साल फरवरी महीने में 11.8 फीसदी बढ़कर 1,64,469 पहुंच गई. फरवरी 2020 में कंपनी ने 1,47,110 गाड़ियां बेची थीं. कंपनी के फरवरी माह के सेल्स आंकड़ों पर नजर डालें तो सबसे अधिक ग्रोथ कॉम्पैक्ट और यूटिलिटी व्हीकल्स सेगमेंट में आ रही है. फरवरी 2021 में कॉम्पैक्ट सेगमेंट की बिक्री 15.3 फीसदी और यूटिलिटी व्हीकल्स में 18.9 फीसदी का उछाल आया था.

मारुति कॉम्पैक्ट सेगमेंट में वैगनआर, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर मॉडल की बिक्री करती है, जबकि यूटिलिटी व्हीकल्स सेगमेंट में कंपनी के पास विटारा ब्रेजा, एस-क्रास, अर्टिगा, एक्सएल6 और जिप्सी जैसे मॉडल हैं. हालांकि, फरवरी माह में मारुति की मिड-साइज सेडान और मिनी सेगमेंट में गिरावट देखी गई. इससे एक आकलन लगाया जा सकता है कि नए कार खरीदार कॉम्पैक्ट और एसयूवी सेगमेंट अधिक विकल्प तलाश रहे हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top