MUST KNOW

Top 10 Public Sector Bank: सेविंग अकाउंट पर तगड़ा ब्याज दे रहे हैं पब्लिक सेक्टर के ये टॉप-10 बैंक, देखिए पूरी लिस्ट

Top 10 Public Sector Bank: अगर आपको सिर्फ अपने पैसों पर ब्याज से मतलब है तो आप एफडी (Fixed Deposits) करा सकते हैं, लेकिन अगर आप उन पैसों को इस्तेमाल भी करने की फ्लेक्सिबिलिटी चाहते हैं तो सेविंग अकाउंट अच्छा विकल्प है। आइए जानते हैं देश के 10 पब्लिक सेक्टर बैकों की तरफ से सेविंग अकाउंट पर दिए जा रहे हैं ब्याज (Interest rates on savings accounts) के बारे में।

Top 10 Public Sector Bank: वैसे तो सेविंग अकाउंट में पैसों पर अधिक ब्याज (Interest rates on savings accounts) नहीं मिलता है, लेकिन पैसों की जरूरत सेविंग अकाउंट से ही पूरी होती है। अचानक से आपको कुछ पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आप सेविंग अकाउंट से पैसे आसानी से निकाल सकते हैं, जबकि अगर आपने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) में पैसे रखे हैं तो उसे निकालने पर आपको पेनाल्टी भी चुकानी पड़ती है। तो आइए जानते हैं देश के 10 पब्लिक सेक्टर बैकों की तरफ से सेविंग अकाउंट पर दिए जा रहे हैं ब्याज के बारे में।

ये हैं टॉप-10 पब्लिक सेक्टर बैंकों की दरें

-10-

1- आईडीबीआई बैंक में 3 से 3.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

2- पंजाब नेशनल बैंक 3 से 3.5 फीसदी ब्याज दे रहा है।

3- कैनरा बैंक में आप 2.9 से 3.2 फीसदी ब्याज पा सकते हैं।

4- बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को 2.75 से 3.2 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा।

5- पंजाब एंड सिंध बैंक में 3.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

6- इंडियन ओवरसीज बैंक 3.05 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

7- यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आप 3 फीसदी ब्याज पा सकते हैं।

8- सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 2.75 से 2.9 फीसदी ब्याज की पेशकश की जा रही है।

9- बैंक ऑफ इंडिया में 2.9 फीसदी की दर से प्याज मिलेगा।

10- इंडियन बैंक में 2.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

1 साल की FD पर इन बैंकों में 6.50% तक ब्याज

1-fd-6-50-

चर सेविंग्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि एफडी पर ब्याज दरें घटती जा रही हैं लेकिन अभी भी कुछ बैंक ऐसे हैं, जो अच्छे रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं। कई लोग FD में 5 या 10 साल के लॉन्ग टर्म के लिए नहीं, बल्कि 1 या 2 साल के शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप भी बैंक में 1 साल की अवधि के लिए FD कराने की सोच रहे हैं तो आपको 6.50 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिल सकता है। कहां, आइए बताते हैं-

​RBL बैंक और केनरा बैंक

rbl-

RBL बैंक में 1 साल की FD पर 6.50 फीसदी सालाना ब्याज दर दी जा रही है। सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर 7 फीसदी सालाना है। केनरा बैंक (Canara Bank) में 2 करोड़ रुपये से कम के 1 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.20 फीसदी सालाना ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर 5.70 फीसदी तय की गई है।

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक में 2 करोड़ रुपये से कम की प्रीमैच्योर विदड्रॉअल सुविधा वाली 1 साल की एफडी पर ब्याज दर 6.50 फीसदी सालाना है। सीनियर सिटीजन के लिए यह 7 फीसदी सालाना है। 2 करोड़ रुपये से ज्यादा लेकिन 5 करोड़ रुपये से कम की प्रीमैच्योर सुविधा वाली 1 साल की एफडी पर सालाना ब्याज दर 6.25 फीसदी है। 1 करोड़ और इससे ज्यादा रुपये लेकिन 5 करोड़ से कम की, बिना प्रीमैच्योर विदड्रॉअल सुविधा वाली 1 साल की एफडी पर सालाना ब्याज दर 6.35 फीसदी है।

​बंधन बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक

-idfc-

बंधन बैंक में 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की 1 साल की एफडी पर सालाना ब्याज दर 5.50 फीसदी है। रिटेल टर्म डिपॉजिट के मामले में 1 साल अवधि के लिए ब्याज दर 5.75 फीसदी सालाना है। सीनियर सिटीजन के लिए यह 6.50 फीसदी है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में 2 करोड़ रुपये से कम की 1 साल की एफडी पर ब्याज दर 5.75 फीसदी सालाना है। सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 6.25 फीसदी है।

यस बैंक

यस बैंक (Yes Bank) में 2 करोड़ रुपये से कम की 1 साल की एफडी पर 6.25 फीसदी सालाना ब्याज की पेशकश की जा रही है। सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर 6.75 फीसदी है। 2 करोड़ रुपये से ज्यादा लेकिन 5 करोड़ रुपये से कम की 1 साल की एफडी के लिए ब्याज दर 6.10 फीसदी सालाना दी जा रही है। सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर 6.55 फीसदी तय की गई है।

DCB बैंक

dcb-

DCB बैंक में 2 करोड़ रुपये से कम की 1 साल की एफडी पर सालाना ब्याज दर 6.05 फीसदी है। सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 6.55 फीसदी है। 2 करोड़ रुपये से ज्यादा लेकिन 20 करोड़ रुपये से कम की रेगुलर एफडी के मामले में ब्याज दर 6.25 फीसदी सालाना है। नॉन कॉलेबल एफडी के मामले में यह दर 6.35 फीसदी है। 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की 1 साल की रेगुलर एफडी के लिए ब्याज दर 6 फीसदी सालाना है। नॉन कॉलेबल एफडी के लिए दर 6.25 फीसदी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top