Life Style

Bad Health Habits: इन 5 आदतों के कारण बीमार हो सकते हैं आप, आज ही करें सुधार

लाइफस्टाइल (Lifestyle) को ठीक रखने से सेहत भी ठीक रहती है. लाइफस्टाइल की कुछ आदतों (Lifestyle Habits) में बदलाव करने से इम्युनिटी (Immunity) मजबूत होती है और बीमारियों से निजात मिलती है.

नई दिल्ली: Bad Health Habits: कुछ लोगों की इम्युनिटी (Immunity) काफी कमजोर होती है, जिसकी वजह से वे बार-बार बीमार पड़ जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो एक बार अपनी लाइफस्टाइल की रोजमर्रा की कुछ आदतों (Lifestyle Habits) पर गौर फरमा लें.

आज ही बदलें लाइफस्टाइल की ये आदतें

हमारी रोजमर्रा की कुछ ऐसी आदतें (Lifestyle Habits) होती हैं, जिन्हें बदलना आसान नहीं होता है. सबसे बड़ी बात है कि हमें अंदाजा भी नहीं होता है कि रोजमर्रा की ये आदतें हमें किस तरह से नुकसान पहुंचा रही होती हैं. जानिए लाइफस्टाइल की कुछ ऐसी ही आदतें (Lifestyle Habits), जिन्हें समय रहते बदला जाना बहुत जरूरी है.

1. ज्यादा पानी पीना भी है हानिकारक

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. रोजाना पर्याप्त पानी पीने से आप पेट के साथ-साथ पूरे शरीर को हेल्दी (Healthy) रख सकते हैं. लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

2. सादा खाना, उच्च विचार

बड़े-बुजुर्गों की ये बात बिल्कुल सही है कि सादा खाना खाने से सेहत (Health) ठीक रहती है. शरीर के पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी को पूरा करने के लिए आहार में ऐसी चीजें शामिल की जाती हैं, जिनमें अधिक मात्रा में विटामिन और प्रोटीन हो. लेकिन डाइट (Diet) को लेकर थोड़ा सावधान रहना भी जरूरी है. ज्यादा भोजन (Food) करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए नाश्ता हमेशा हेल्दी करें, लंच में हल्का खाएं और रात के भोजन में तेल-मसालों का कम इस्तेमाल करते हुए ही खाना खाएं.

3. न करें दिन में सोने की गलती

अगर आप दिन में सोते हैं तो कई बीमारियों को बुलावा देने का काम कर रहे हैं. दोपहर के खाने के बाद कुछ देर नैप (Afternoon Nap) लेकर अपनी थकान मिटाई जा सकती है लेकिन देर तक सोना सेहत के लिए हानिकारक है.

4. रात को सोने से बिगड़ सकती है सेहत

कई लोग रात में देर तक जगते हैं. इससे उनका स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) लंबे समय तक बिगड़ जाता है. हर चीज को करने का एक तय समय होता है. रात भर जगने से शरीर का सर्कल (Body Circle) बिगड़ जाता है, जिससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

5. सही लाइफस्टाइल का होना जरूरी

अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में अच्छे खान-पान (Diet) और बेहतर नींद के साथ ही एक्सरसाइज (Exercise) को भी शामिल करें. फिट रहने से इम्युनिटी (Immunity) मजबूत होती है. अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी तो आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top