NEWS

LIC के साथ इन 5 कंपनियों के IPO कर देंगे मालामाल, जानिए पैसा लगाना कैसे होगा फायदेमंद

ipo2-3-300x200

IPO launch news : अप्रैल में अभी 15 दिन बचे हैं. बाजार में करीब आधा दर्जन कंपनियों के IPO इस महीने हिट कर सकते हैं. ऐसे में इनमें पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है.

IPO launch news : अप्रैल में अभी 15 दिन बचे हैं. बाजार में करीब आधा दर्जन कंपनियों के IPO इस महीने हिट कर सकते हैं. ऐसे में इनमें पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. इस फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में LIC समेत करीब 15 IPO बाजार में दस्‍तक देंगे. बीते साल 39 हजार करोड़ रुपए के IPO से बाजार गुलजार हुआ था. ज्‍यादातर IPO अच्‍छे प्रीमियम के साथ List हुए थे.

15 IPO की तैयारी
IPO launch news : अप्रैल जून क्‍वार्टर में 10 से 15 IPO आने वाले हैं. इनमें अप्रैल सबसे व्‍यस्‍त महीना हो सकता है. इस महीने करीब 6 IPO आएंगे. इनमें Real Estate कंपनी मैक्रोटेक डेवलपर्स (पहले Lodha Developers) का IPO सबसे पहले बाजार में दस्‍तक दे चुका है. यह IPO 7 से 9 अप्रैल के बीच खुला था और बाद में List हो गया.

अप्रैल में 15 IPO
IPO launch news : दूसरे IPO में हैदराबाद की Dodla Dairy, Krishna Institute of Medical Sciences (KIMS) Hospitals, India Pesticides, auto ancillary company Sona BLW Precision Forgings (Sona Comstar), Seven Islands Shipping और Aadhar Housing Finance शामिल हैं. यानि अप्रैल में ही 18 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा के IPO आएंगे.

Krishna Institute of Medical Sciences (KIMS) Hospitals
Krishna Institute of Medical Sciences (KIMS) Hospitals ने 700 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास प्रारंभिक पेपर फाइल किए हैं. यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना रीजन के सबसे बड़े कॉरपोरेट हेल्थकेयर ग्रुप में से एक है. कंपनी द्वारा सेबी के पास फाइल कराए गए डीआरएचपी के मुताबिक इस इश्यू में 200 करोड़ रुपये के ताजा शेयर शामिल हैं. साथ ही प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 21340931 शेयरों की बिक्री करेंगे.

ona BLW Precision Forgings (Sona Comstar)
IPO launch news : वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली Sona BLW Precision Forgings (Sona Comstar) की 6000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. कंपनी के IPO में 300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे. साथ ही ब्लैकस्टोन की सहयोगी कंपनी Singapore VII Topco III Pte Ltd 5700 करोड़ रुपये से शेयरों की बिक्री करेगी. इस कंपनी की स्थापना 1995 में की गई थी और यह गुड़गांव की प्रमुख ऑटो टेक्नोलॉजी कंपनी है. कंपनी अमेरिका, यूरोप और चीन को भी निर्यात करती है.

Aadhar Housing Finance IPO
IPO launch news : ब्लैकस्टोन (Blackstone) के निवेश वाली यह कंपनी Aadhar Housing Finance मॉर्टगेज फाइनेंसर है. यह कम इनकम वाले लोगों की हाउसिंग फाइनेंस की जरूरतों को पूरी करती है. कंपनी ने 7300 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं. आधार हाउसिंग फाइनेंस की स्थापना 2010 में हुई थी.

हैदराबाद की Dodla Dairy का IPO
IPO launch news : हैदराबाद की यह डेयरी Dodla Dairy भी अपना IPO लाने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि डोडला डेयरी (Dodla Dairy) के IPO में 50 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे. साथ ही कंपनी के प्रमोटर्स इसके जरिए करीब 1 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे.

Seven Islands Shipping IPO
IPO launch news : इस सी बॉर्न लॉजस्टिक्स कंपनी Seven Islands Shipping को 600 करोड़ रुपये के IPO के लिए पहले ही सेबी से मंजूरी मिल चुकी है. इसमें 400 करोड़ रुपये के ताजा शेयर शामिल हैं. साथ ही एफआईएच मॉरीशस इनवेस्टमेंट्स (FIH Mauritius Investments) 200 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी. मुंबई की इस कंपनी के पास करीब 20 जहाज हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top