MUST KNOW

पैन कार्ड में नाम या पता हो गया है गलत, तो घर बैठे ऐसे करें सुधार, यह है आसान तरीका

PAN card correction online पैन कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक है। इस दस्तावेज का उपयोग बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न भरने तक में किया जाता है। ऐसे में पैन कार्ड में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। PAN card correction online पैन कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक है। इस दस्तावेज का उपयोग बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न भरने तक में किया जाता है। ऐसे में पैन कार्ड में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। कई बार हमसे पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय गलती हो जाती है, हालांकि हम पैन कार्ड में हुई गलती को घर बैठे आसानी सुधार सकते हैं।

ऐसे सुधारें पैन कार्ड में हुई गलती

  • पैन कार्ड में सुधार करने के लिए सबसे पहले NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाएं
  • आपको यहां आखिरी ऑप्शन Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card दिखाई देगा, उस पर टैप करें
  • अब मांगी गई जानकारी और कैप्चा एंटर करके सबमिट करें
  • इसके बाद सबूत के तौर पर आधार या अन्य दस्तावेज अपलोड करें 
  • आपसे भुगतान के लिए कहा जाएगा
  • पेमेंट करने के बाद आपको रेफरेंस नंबर और ट्रांजेक्शन नंबर मिलेगा। इनको सेव करके रख लें। अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसमें आपको वो जानकारी एंटर करनी होगी, जिसे आप सुधारना चाहते हैं 
  • कुछ समय बाद आपके पास सही जानकारी वाला पैन कार्ड आ जाएगा
  • जरूरी जानकारी: सही जानकारी वाले पैन कार्ड की कॉपी मंगवाने के लिए आपको 106.90 रुपये का भुगतान करना होगा। यदि आप पैन कार्ड की कॉपी नहीं मंगवाना चाहते हैं, तो आप डिजिटल कॉपी को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

आधार से पैन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने की समयसीमा ( Deadline) को बढ़ा दिया है। आयकर विभाग ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है। पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 जून, 2021 कर दिया गया है। इससे पहले यह 31 मार्च, 2021 थी। कोरोना वायरस महामारी के चलते हो रही परेशानी को देखते हुए भारत सरकार ने यह कदम उठाया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top