NEWS

Google में भूलकर भी सर्च न करें ये चीजें, उठाना पड़ सकता है बड़ा घाटा

नई दिल्ली: कोरोना आपदा का समय है. लोग मानसिक और शारीरिक दिक्कतों से जूझ रहे हैं. इसी मौके का फायदा उठाकर साइबर ठग लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं. किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेने के लिए लोग सबसे अधिक गूगल का सहारा लेते हैं लेकिन जालसाज आपकी इसी सर्च का लाभ उठाने की कोशिश करते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि सर्च करते समय इस बात का ध्यान और एहतियात रखा जाए कि आपको साइबर स्पेस में किस बात को खोजना है और किसे नहीं. यह आपको साइबर ठगों से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.  

अपनी Email ID सर्च न करें
गूगल पर आप खुद की Email ID सर्च करने से बचें. ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है. जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के जरिए आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि जिस मोबाइल में आपका Email ID लॉगिन है उसमें गूगल पर जाकर कभी भी खुद की Email ID को सर्च न करें.

Read More:-Google सीईओ सुंदर पिचाई का ऐलान- कोरोना से जंग के लिए भारत को देंगे 135 करोड़ रुपये

यूआरएल को जांच लें
किसी भी बैंकिंग वेबसाइट पर जाने से पहले उसके यूआरएल (URL) को ठीक से वेरिफाई कर लें. कई बार जालसाज बैंकों जैसी दिखने वाली वेबसाइट तैयार कर लेते हैं. अगर आप उस लिंक को खोलकर अपनी डिटेल्स दर्ज करेंगें तो अकाउंट खाली होना तय समझिए. इसके अलावा कई बार सरकारी योजनाओं के नाम से भी फर्जी वेबसाइट बना ली जाती हैं.

मोबाइल ऐप या सॉफ्टवेयर
गूगल सर्च के जरिए कई बार फिशिंग या फर्जी ऐप्स और सॉफ्टवेयर हम डाउनलोड कर लेते हैं, जो हमारे डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में किसी ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें. यही नहीं, किसी भी सॉफ्टवेयर को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें.

Read More:-अमेरिकी सरकार के बाद अब भारत की मदद को आगे आए Google और Microsoft, जानिए किस तरह दे रहे हैं राहत

कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से बचें
कई बार किसी कंपनी के कस्टमर केयर (Coustmer Care) नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google का ही सहारा लेते हैं, लेकिन Google पर किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना नुकसान दायक साबित हो सकता है. इससे आप किसी तरह की ठगी का शिकार हो सकते हैं. आप जब ऐसे नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है. जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें कि SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं. इसलिए जिसका कस्टमर केयर नंबर लेना हो उसकी ऑफिशियल साइट पर जाकर ही नंबर लें.

मेडिकल सलाह

कभी भी बीमार पड़ने पर नजदीकी डॉक्टर या स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें. Google Search में किसी भी बीमराी के ईलाज और दवाईयों क बारे में कभी सर्च न करें। ऐसा करने से आप गलत दवाई के बारे में जानकारी ले सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक होगा. कई लोग Google Search में वजन घटाने वाली दवाईयों और उपचार के बारे में भी सर्च करते हैं. ऐसा करना किसी खतरे से कम नहीं है.

स्टॉक मार्केट की सलाह
गूगल पर सर्च करने सीरियस फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की सलाह नहीं लेनी चाहिए. गूगल सर्च करने पर हमें कोई  विश्वसनीय स्रोत नहीं मिलता है. ऐसे में किसी भी तरह की वित्तीय लेन-देन में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top