VASTU

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर लगाएं ध्वज, कटेंगे रोग-दोष, होता है चमत्कार

Astrology Dhwaj Tips: अक्सर देखा गया है कि लोग अपने घर के छत के ऊपर ध्वज लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार छत पर ध्वज लगाने से घर के अंदर नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलती है. आइये जानें ध्वज कब कहां और कैसे लगाना चाहिए?

Astrology Bhagwa Dhwaj Tips: हिंदू धर्म में घर के ऊपर ध्वज लगाना शुभ और लाभदायक माना जाता है. ध्वज लगाने के कई कारण होते हैं. ज्योतिष के मुताबिक़, ध्वज लगाने के कारण और उनके लाभ अलग-अलग होते हैं. आदिकाल से वैदिक संस्कृति, आर्य संस्कृति, सनातन संस्कृति, हिंदू संस्कृति, भारतीय संस्कृति एक दूसरे के पर्याय हैं. इन संस्कृतियों में सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों को करते समय उत्सवों में, पर्वों में, घरों-मंदिरों-देवालयों-वृक्षों, रथों-वाहनों पर अलग अलग तरह के ध्वज लगाए जा रहें हैं. इन अलग – अलग ध्वज को विभिन्न तरीकों से लगाने का पृथक –पृथक प्रभाव पड़ता है.

भगवा ध्वज में तीन तत्व- ध्वजा – पताका और डंडा रहता है जिन्हें ईश्वरीय स्वरूप माना जाता है. जो आधिभौतिक, आध्यात्मिक, आधिदैविक हैं. यहां पर यह स्पस्ट किया जा रहा है कि धवज और पताका दोनों अलग अलग चीजें हैं. पताका त्रिकोणकार होता है जबकि ध्वज चतुर्भुज आकार का होता है. दोनों को झंडा मान सकते हैं. प्रत्यके देवी देवता अपने साथ अस्त्र-शस्त्र के अलावा एक धज भी रखते थे. जो उनकी पहचान होती थी. आइये जानें घर की छत पर किस प्रकार और किस दिशा में ध्वज लगाने से लाभकारी और शुभदायक होता है.

Read more:Vastu Tips: घर में इन 6 चीजों को रखने से होती है बरकत, बनी रहती है सुख समृद्धि और शांति

इस रंग के लगाएं ध्वज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप गेरुआ, भगवा या केसरिया रंग का ध्वजा लगाएं, तो यह घर- परिवार के लिए बेहद लाभकारी होता हैं.

ध्वज लगाने की ये है सही दिशा

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर के ऊपर वायव्य कोण में ध्वजा लगाना बेहद शुभ एवं हितकारी माना जाता है. यदि आपअपने घर की दिशां का आकलन न कर पा  रहें हों तो आपको किसी ज्योतिष से परामर्श करने के बाद सही दिशा में ध्वज लगाएं. अन्यथा अचुभ हो सकता है.

किस प्रकार के ध्वज को लगाएं:

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार स्वास्तिक या ऊँ लिखा हुआ केसरिया ध्वजा घर की छत पर लगाना बेहद शुभ माना जाता है. ये ध्वज एक त्रिभुजाकार और दो त्रिभुजाकार हो सकता है.

ध्वजा लगाने के ये हैं फायदे

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर की छत पर ध्वज लगाने के अनेक फायदे है. वशर्ते ये ध्वजा सही दिशा में लगाये गए हों. घर की छत पर ध्वजा लगाने से यश और कृति में अपार वृद्धि होती है. दुश्मनों पर विजय मिलती है. इससे घर में रहने वाले लोगों के शोक, दोष और रोगों का नाश होता हैं. इससे घर में सुख और समृद्धि आती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top