MUST KNOW

PNB ने करोड़ों ग्राहकों को दी ये जरूरी जानकारी, आपका भी है खाता तो हो जाएं अलर्ट, वरना…!

Punjab National Bank: देश में फैले कोरोना संकट के बीच बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान किया है. देश में डिजिटल पेमेंट होने की वजह से धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. बैंक ने ट्वीट करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है.

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) समय-समय पर अपने ग्राहकों को सतर्क करता रहता है. देश में फैले कोरोना संकट के बीच बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान किया है. देश में डिजिटल पेमेंट होने की वजह से धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. बैंक ने ट्वीट करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है. इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था.

PNB ने अपने ट्वीट में लिखा है कि धोखाधड़ी करने वालों के पास आपको गुमराह करने के कई तरीके मौजूद हैं. इसलिए हमेशा सतर्क रहें और फर्जी फोन कॉल एवं SMS के झांसे में न आएं.

Read more:HDFC Bank ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, कोरोना काल में दरवाजे तक पहुंचेगी ATM वैन

ट्वीट में जारी किया एक फोटो
इसके अलावा इस ट्वीट में पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक फोटो भी जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि ‘बात पते की सुन लो जी…लालच का चक्कर छोड़ दो जी…आपने पाया बोनस खाया, KYC की डेट है लास्ट, लिंक पर क्लिक कर जीतो बड़ा इनाम. सावधान करता पीएनबी झूठे झांसे में न पड़ना जी… ऐसे लिंक पर क्लिक न करना जी. सतर्क रहें, धोखाधड़ी से बचे.

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें अगर आप कार्ड स्वाइप करा रहे हैं तो अपनी उपस्थिति में ही कराएं किसी के भी साथ अपना कार्ड शेयर न करें. इसके अलावा पिन या किसी भी गोपनीय जानकारी को किसी के साथ साझा न करें. बिल प्राप्त होने के बाद हमेशा अपने डेबिट कार्ट की जांच करें. खरीदारी के बाद बिल लेना कभी न भूलें.

Read more:कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में बेहद मददगार है प्लाज्मा, डोनेट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातेें

कैसे बचें बैंक फ्रॉड से

1 OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें.

2 बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें

3 फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें

4 ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें

5 बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता

6 ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें

7 बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें

8 अनजान लिंक की जांच करें

9 स्पाईवेयर से बचकर रहें

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top