Assam

Assembly Election 2021: Assam में शुरुआती रुझानों में BJP को बहुमत, Congress पिछड़ी

Assam Election Results 2021 Live: असम में भाजपा दो सहयोगी दलों के साथ चुनाव में उतरी थी. राज्य में फिलहाल भाजपा की सरकार है. पिछली बार साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 126 में से 86 सीट मिली थीं. कांग्रेस के खाते में 26 सीटें आई थीं.

गुवाहाटी: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2021) के नतीजे सामने आने लगे हैं. असम (Assam) में शुरुआती रुझान में भाजपा (BJP) को बहुमत मिल गया है. रुझानों में भाजपा+ 70 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस+ (Congress) 39 पर बढ़त बनाए हुए हैं. बता दें कि एग्जिट पोल में भी भाजपा के पुन: सत्ता में आने के दावे किए गए हैं. असम में तीन चरणों में चुनाव कराए गए थे. राज्य में 126 विधानसभा सीटें हैं और भाजपा ने सत्ता की बागडोर अपने हाथों में रखने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. उसके सामने कई पार्टियों ने चुनौती पेश की, जिसमें कांग्रेस भी शामिल है.

अंतिम चरण में हुए थी ज्यादा Voting

चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में तीन चरणों में हुए चुनावों में कुल 82.04 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. अंतिम चरण में सबसे अधिक 85.20 प्रतिशत वोट डाले गए थे. एक अप्रैल को दूसरे चरण में 80.96% जबकि पहले चरण में 79.33 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. भाजपा शुरुआत से ही कहती आई है कि वो राज्य की सत्ता में वापसी कर रही है.

2016 में ऐसा था Assam का हाल

बता दें कि भाजपा भी दो सहयोगी दलों के साथ चुनाव में उतरी थी. असम में फिलहाल भाजपा की सरकार है. पिछली बार साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 126 में से 86 सीट मिली थीं. कांग्रेस के खाते में 26 सीटें आई थीं. इसके अलावा, AIUDF को 13, एजीपी को 14, बीपीएफ को 12 और अन्य के खाते में एक सीट आई थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top