MUST KNOW

UIDAI ने जारी किया जरूरी नंबर, फटाफट फोन में कर लें सेव, दूर होगी सब परेशानी

Aadhaar Card: UIDAI ने ट्वीट करके बताया कि अब आधार से जुड़ी सारी समस्याएं एक फोन कॉल पर दूर ही हो जाएगी. यह सुविधा 12 भाषाओं में उपलब्ध है. इसके लिए आपको इस नंबर पर फोन करना होगा.

नई दिल्ली: अगर आपको भी आधार (Aadhaar Card) से जुड़ी कोई समस्या है तो अब आप उसको चुटकियों में एक फोनकॉल के जरिए सुलझा सकते हैं. UIDAI ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. यह हेल्पलाइन नंबर 1947 है. इस नंबर को याद करना भी बेहद आसान है, क्योंकि यह वही साल है, जब देश आजाद हुआ था. ये 1947 नंबर, शुल्‍क मुक्‍त है जो पूरे साल आईवीआरएस मोड पर चौबीस घंटे उपलब्‍ध रहता है.

ये हेल्‍पलाइन नंबर लोगों को आधार नामांकन केंद्रों, नामांकन करने के बाद आधार नंबर की स्थिति और अन्‍य आधार संबंधी जानकारियां प्रदान करता है. इसके अलावा अगर किसी का आधार कार्ड खो गया है या डाक से अभी प्राप्‍त नहीं हुआ है, तो इस सुविधा की मदद से जानकारी प्राप्त की जा सकेगी.

UIDAI ने किया ट्वीट
UIDAI ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. आधार ने बताया कि आधार हेल्पलाइन सप्ताह के सातों दिन, चौबीस घंटे उपलब्ध है. 1947 पर कॉल करने पर यह सुविधा आईवीआरएस द्वारा 24*7 उपलब्ध की जा सकती है. एजेंट से बात करने के लिए: सोमवार से शनिवार सुबह 7 से रात 11 बजे तथा रविवार सुबह 8 से शाम 5 बजे, राष्ट्रीय अवकाश को छोड़ कर.

#AadhaarHelplineआधार हेल्पलाइन सप्ताह के सातों दिन, चौबीस घंटे उपलब्ध है। 1947 पर कॉल करने पर यह सुविधा आईवीआरएस द्वारा 24*7 उपलब्ध की जा सकती है। एजेंट से बात करने के लिए: सोमवार से शनिवार सुबह 7 से रात 11 बजे तथा रविवार सुबह 8 से शाम 5 बजे, राष्ट्रीय अवकाश को छोड़ कर। pic.twitter.com/2DR0mTKqg0— Aadhaar (@UIDAI) April 30, 2021

12 भाषाओं में मिलेगी सुविधा

आधार से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान करने के लिए UIDAI ने 1947 हेल्‍पलाइन नंबर दिया हुआ है. इस पर कॉल आप अपनी परेशानीयों को खत्म कर सकते हैं. आधार की ये सर्विस 12 भाषाओं में उपलब्ध है. इन 12 भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्‍नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उडि़या, बंगाली, असामी और उर्दू शामिल हैं.

मेल भी कर सकते हैं समस्या

आपको बता दें कि आप मेल या फिर शिकायत के जरिए भी अपनी परेशानी बता सकते हैं. इसके लिए आपको [email protected] पर लिखकर अपनी परेशानी मेल करनी होगी.

UIDAI के अधिकारियों ने दी जानकारी

बता दें यूआईडीएआई (UIDAI) के अधिकारी इस मेल को समय-समय पर चेक करते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं. शिकायत सेल ई-मेल पर जवाब देकर आपकी परेशानियों को दूर करता है.

वेबसाइट के जरिए भी कर सकते हैं शिकायत-

>> इसके सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर (https://resident.uidai.gov.in/) जाएं.

>> अब आपको संपर्क और समर्थन के लिए ‘Ask Aadhaar’ पर जाना होगा.

>> यहां आप एक आधार एग्जीक्यूटिव से लिंक हो जाएंगे, जिन्हें आप अपनी परेशानी बता सकते हैं, और इन्हें सुलझाने में वो आपकी मदद करेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top