Goa

दावा: गोवा में 18 साल से ऊपर वालों को दी जाएगी आईवरमेक्टिन दवा, मंत्री बोले- कम होगी मृत्यु दर

गोवा में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उपचार के लिए आईवरमेक्टिन दवा दी जाएगी। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए दावा किया कि इससे मृत्यु दर में कमी आएगी। 

देश कोरोना वायरस की मार से जूझ रहा है। देश के कई राज्यों में कोरोना महामारी रफ्तार पकड़ रही है। इस बीच, गोवा में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उपचार के लिए आईवरमेक्टिन दवा दी जाएगी। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए दावा किया कि इससे मृत्यु दर में कमी आएगी। 

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि ब्रिटेन, इटली, स्पेन और जापान के विशेषज्ञ पैनल ने कोरोना मरीजों इलाज में इस दवा के इस्तेमाल करने के बाद मृत्यु दर कमी और रिकवरी दर तेज होने का सफल परीक्षण किया है। इसके बाद हमने फैसला किया है कि 19 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उपचार के लिए आईवरमेक्टिन दवा दी जाएगी। आईवरमेक्टिन दवा गर्भवती महिलाओं और 18 वर्ष से कम उम्र के युवाओं को नहीं दी जाएगी।

विश्वजीत राणे ने कहा कि मैंने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस दवा के इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने कहा कि आईवरमेक्टिन दवा से कोरोना संक्रमण को रोका नहीं जा सकेगा, लेकिन उसकी गंभीरता को कम करने में मदद मिलेगी। राणे ने कहा कि सभी जिलों, उप जिला के स्वास्थ्य केंद्रों पर आईवरमेक्टिन 12 एमजी की टैबलेट  मरीजों को दी जाएंगी।  

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गोवा में सोमवार को 2,804 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले और 50 मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,21,650 हो गई है, जबकि अब तक 1,729 लोगों की कोरोना से से जान जा चुकी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top