Haryana

हरियाणा में हाट स्पाट वाले गांवों में बनेंगे आइसोलेशन सेंटर, मिनी बसों को बनाया जा रहा एंबुलेंस

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना वायरस का संक्रमण गांवों में भी फैल रहा है। कोरोना महामारी के लिहाज से हाट-स्पाट वाले गांवों में 15 मई से आइसोलेशन सेंटर बनाकर लोगों की जांच शुरू कर दी जाएगी। जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें गांव में ही बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में क्वारंटाइन कर इलाज किया जाएगा। आइसोलेशन सेंटर में मेडिकल, पैरा-मेडिकल, आशा वर्कर सहित अन्य कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाएगी।

रोडवेज की 110 मिनी बसों को बदला जा रहा एंबुलेंस में, 22 एसी बसों में बनेंगे आइसोलेशन सेंटर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड की स्थिति का जायजा लेने के लिए बुलाई गई उच्च अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। शुरू में एक हजार आइसोलेशन सेंटर बनाने की योजना है, जिसके लिए वर्तमान में ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच हेतु पांच हजार थर्मल स्कैनर, चार हजार आक्सीमीटर व पर्याप्त मात्रा में पैरासिटामोल व अन्य आवश्यक दवाइयां स्टाक में उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी को रोकने के लिए आवश्यक चीजों को निविदा प्रक्रिया में न पड़कर आन-द-स्पाट खरीद लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में सीएचसी स्तर पर भी कोरोना के इलाज के लिए पांच-दस बेड की व्यवस्था की जाए।

गांवों में शुरुआती दौर में बनाए जाएंगे एक हजार आइसोलेशन सेंटर, जरूरी वस्तुओं की आन-द-स्पाट खरीद

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने बताया कि हरियाणा रोडवेज की 110 मिनी बसों को एंबुलेंस में परिवर्तित किया जा रहा है। हर जिले में पांच-पांच एंबुलेस बसों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा हर जिले में एक-एक बड़ी एसी बस भी उपलब्ध रहेगी, जिसका आइसोलेशन सेंटर की तरह प्रयोग किया सकेगा।

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि मेडिकल कालेजों में आक्सीजन के भंडारण के लिए टैंक जल्द बनाए जाएं। जिन जिलों में मेडिकल कालेज दूर हैं और आक्सीजन के लिए आक्सीजन सिलेंडर पर निर्भरता है, वहां पर लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की व्यवस्था की जाए। उन्होंने हर जिले में पांच से दस नए वेंटिलेटर स्थापित करने के भी निर्देश दिए।

Read more:हरियाणा में होम आइसोलेट कोरोना संक्रमित को मिलेंगे 5000 रुपये, ऐसे लें बीपीएल परिवार लाभ

 वैक्सीन के लिए ग्लोबर टेंडर

18 से 45 वर्ष के बीच के आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए जल्द ही कोविड-19 की वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्राइवेट अस्पतालों पर कड़ी नजर रखें ताकि बेड के लिए निर्धारित दरों से अधिक पैसा न वसूला जा सके।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top