MUST KNOW

Mobile चार्ज करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता भारी नुकसान

नई दिल्ली: मौजूदा समय में स्मार्टफोन को हर कोई उपयोग करता है. दिन भर मोबाइल का उपयोग करने के बाद उसकी बैटरी खत्म हो जाती है और आप फिर से मोबाइल को चार्ज करते हैं. कुछ लोग मोबाइल चार्ज करते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. इतना ही नहीं गलत तरीके से मोबाइल चार्ज करने से बैटरी के खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. हम आपको उन गलतियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आप अक्सर मोबाइल को चार्ज करते वक्त करते हैं और इस बारे में आपको मालूम भी नहीं होता.

ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें

फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें. अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है. इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें.]

Read More:-मास्क नहीं तो सज़ा, पुलिस ने लोगों को सड़क पर मुर्गा और मेंढक बनाकर लगवाई जम्प

बार-बार न करें चार्ज

कई लोग कभी भी मोबाइल को चार्ज पर लगा देते हैं. मतलब अगर बैटरी 90 प्रतिशत भी चार्ज है तो भी मोबाइल चार्ज करते हैं. स्मार्टफोन विशेषज्ञों का मानना है कि फोन को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है.

बैटरी 20 प्रतिशत होने पर चार्ज करें

ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तभी मोबाइल को चार्ज पर लगाएं. ऐसा करने से बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी.

Read More:-अच्छी खबर: Mobile Wallet जल्द ही Bank Account की तरह करेंगे काम

बिना कवर चार्ज करें फोन

कई बार लोग कवर के साथ फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. बताया जाता है कि मोबाइल कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगाने से फोन की बैटरी पर दबाव पड़ता है और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आप जब भी फोन चार्ज पर लगाएं तो कवर हटा दें.

चार्जिंग App से बचें

कई बार फोन को जल्दी चार्ज करने के चक्कर में हम फास्ट चार्जिंग App को डाउनलोड कर लेते है. असल में App फोन के बैकग्राउंड में लगातार चलते रहते है और आपकी बैटरी को ज्यादा खर्च करते है. इससे आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. इसीलिए आपको  इन थर्ड पार्टी App का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top