NEWS

अमेरिका दुनिया को देगा 2 करोड़ वैक्सीन, इटली में COVID-19 कर्फ्यू में कमी

टोक्यो (राॅयटर्स)। ब्रिटिश मंत्रियों ने लोकल लाॅकडाउन की योजना पर विचार कर रहा है। लाॅकडाउन खोलने पर वह अब 21 जून के बाद निर्णय लेगा। टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पाए गए कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे का जायजा लेने के बाद ही वह इसपर विचार करेगा। इटली ने नाइट कर्फ्यू अब रात 10 बजे की बजाए 11 बजे से लागू होगा। साथ ही जहां संक्रमण के मामले कम आ रहे हैं वहां पाबंदियों में ढील दी जाएगी। यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने राॅयटर्स को बताया कि जाॅनसन एंड जाॅनसन ने कोविड-19 वैक्सीन की यूरोप में संभावित आपूर्ति में आधी कटौती कर दी है।

न्यूयाॅर्क में वैक्सीन लगवाने वालों को मास्क लगाने से छूट

नई फेडरल हेल्थ गाइडेंस का हवाला देते हुए गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि बुधवार से न्यूयाॅर्क में ज्यादातर सार्वजनिक स्थानों पर अब उन्हें मास्क पहनना जरूरी नहीं होगा जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की कंम्लीट डोज लगवा ली हो। वेनेजुएला के अकादमी ऑफ मेडिसिन के प्रेसिडेंट ने कहा कि देश में जिस धीमी रफ्तार से टीकाकरण हो रहा है ऐसे में देश के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने में 10 साल का वक्त लग जाएगा।

Read More:-Tonk में Corona से जंग जीतने के लिए तीन युवाओं की पहल, शुरू किया खास मिशन

जापान के अस्पताल भरे हैं, कैंसिल हो टोक्यो ओलंपिक

गावी वैक्सीन अलायंस ने कहा कि टीका आने से ताइवान में वैक्सीन का इंतजार जल्दी ही खत्म हो जाएगा। चिप बनाने वाले इस द्वीप में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी आने की वजह से वैक्सीन आपूर्ति में कमी आ गई थी। जापान के एक प्रमुख मेडिकल संगठन ने टोक्यो ओलंपिक रद करने की सलाह देने पीछे तर्क दिया है कि अस्पताल पहले से ही भरे पड़े हैं। तंजानिया के नये प्रेसिडेंट द्वारा नियुक्त एक्सपर्ट्स ने कोविड-19 वैक्सीन के प्रभावी होने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने कोवैक्स फैसिलिटी ज्वाइन करने की सलाह दी है। सऊदी अरब विदेशी पर्यटकों के लिए देश को खोलने की योजना बना रहा है।

नोवल कोरोना वायरस को लेकर मेडिकल डेवलपमेंट

चीनी बायोटेक्नोलाॅजी कंपनी क्लोवर बायोफार्मास्युटिकल्स ने कहा कि उसके वैक्सीन का संशोधित वर्जन कोरोना वायरस के मूल स्ट्रेन तथा कुछ वैरिएंट के खिलाफ मजबूत इम्यून रिस्पांस दे रहा है। यह प्रतिक्रिया जानवरों में वैक्सीन के परीक्षण के दौरान मिली है। यूरोपीय दवा नियामक ने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन सामान्य फ्रिज टैंप्रेचर पर पांच दिन से बढ़ा कर 31 दिन तक रखने की सलाह दी है।

Read More:-Corona से लड़ाई: 2400 स्वास्थ्यकर्मियों की होगी भर्ती, जानिए क्या है सीएम शिवराज का प्लान

कोरोना वायरस का दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर

क्षेत्रीय स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण में बढ़ोतरी के बावजूद एशियाई शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी रही। हालांकि महंगाई बढ़ने के कारण सोने के भाव तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गए। वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी रहने की वजह से जापान की अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में उम्मीद से ज्यादा सिकुड़ गई। नये संक्रमण की वजह से बाहर भोजन करने तथा कपड़ों की खरीद प्रभावित हुई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top