EDUCATION

देशभर के 8 राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, इस तरह स्टूडेंट्स होंगे पास

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण देश के 8 राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की गई है, तो वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. 

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण देश के 8 राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की गई है, तो वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. अभी हाल ही में छत्तीसगढ़ में रद्द की गई 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे भी घोषित कर दिए गए है. आपको बता दें कि छत्तसगढ़ पहला ऐसा राज्य हैं, जिसनें रद्द की गई 10वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे 100 फीसदी पास प्रतिशत के साथ घोषित कर दिए.

अब एक नजर उन पर भी डालते है कि किन राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द किया गया और किस आधार पर बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

1. मध्य प्रदेश 
मध्य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि 10वीं परीक्षा नहीं होगी, मूल्यांकन के आधार पर मार्कशीट जारी की जाएगी. जो भी छात्र अपने मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं होंगे. उन्हें कोरोना के बाद परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.

2.तमिलनाडु
तमिलनाडु राज्य ने सबसे पहले फरवरी 2021 में ही 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी. राज्य में 10वीं के साथ कक्षा 9 और 11 की भी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. यहां बच्चों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अलगी कक्षा में प्रमोट किए जाने का फैसला किया गया है.

3.तेलंगाना
तेलंगाना में भी कोरोना मामलों के कारण कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है. 10वीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन वस्तुनिष्ठ( सही विकल्प) के आधार पर किया जाएगा और इसके बाद उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

4.जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर में भी स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है. यहां भी प्री बोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. 

5.महाराष्ट्र
कोरोना महामारी का सबसे खतरनाक रुप महाराष्ट्र में ही देखने को मिला है. यहां कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. पिछले दिनों महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी घोषणा की थी. 

6. उत्तराखंड
उत्तराखंड में भी कोरोना मामलों के कारण 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने के साथ 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है.राज्य के स्कूल और संस्कृत शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि जो छात्र 10वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वह बाद में 12वीं  की बोर्ड परीक्षाओं के साथ उपस्थित हो सकते हैं.

7. हरियाणा
हरियाण में भी कोरोना के कारण 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है, तो साथ ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है. 10वीं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा. 

8. पंजाब
कोरोना मामलों के कारण पंजाब सरकार ने 10वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. अब 10वीं के सभी विद्यार्थियों को प्री बोर्ड परीक्षा में प्राप्त नंबरों के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top