Entertainment

Raj Kapoor और Dilip Kumar की पुश्तैनी हवेली बनेंगी म्यूजियम, दिए इतने करोड़

पाकिस्तान स्थित खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) सूबे की सरकार ने राजकपूर (Raj Kapoor) और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की हवेलियों को म्यूजियम में बदलने के लिए उठाया बड़ा कदम.

नई दिल्ली: बॉलीवुड के महान अभिनेता राजकपूर (Raj Kapoor) और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की पेशावर में मौजूद पुश्तैनी हवेलियों (ancestral mansion) अब जल्द ही म्यूजियम में बदलने वाली हैं. इसे लेकर पाकिस्तान में एक बड़ा कदम उठाया गया है. पाकिस्तान स्थित खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) सूबे की सरकार ने बॉलीवुड इन सितारों के पेशावर में मौजूद पुश्तैनी हवेलियों (ancestral mansion) को खरीद उन्हें म्यूजियम में बदलने के लिए 2.30 करोड़ रुपये जारी किए हैं. 

पुरातत्व विभाग को दिए पैसे 

यह राशि पुरातत्व विभाग ने पेशावर के उपायुक्त को सौंपी है. यह कदम दोनों हवेलियों के मौजूदा मालिकों को खरीद के लिए अंतिम नोटिस जारी करने के बाद उठाया गया.

पुराने स्वरूप में फिर दिखेंगी इमारतें 

खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व निदेशक अब्दुस समद ने कहा कि सरकार दोनों घरों का कब्जा लेगी और ढांचे को उनके पुराने स्वरूप में बहाल करने का कार्य शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार दोनों इमारतों को संरक्षित करेगी ताकि लोग फिल्म उद्योग में दिलीप कुमार और राज कपूर के योगदान के बारे में जान सके.

इतने कीमत हुई है तय

खैबर पख्तूनख्वा की सरकार ने 6.25 मरला में निर्मित राजकपूर के घर और चार मरला में बने दिलीप कुमार के घर के लिए क्रमश: 1.50 करोड़ रुपये और 80 लाख रुपये कीमत तय की है. बता दें कि मरला भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में जमीन की पैमाइश का पुराना पैमाना है और एक मरला 272.25 वर्ग फुट के बराबर होता है.

मौजूदा मालिकों ने मांगी मोटी रकम

कपूर की हवेली के मौजूदा मालिक अली कादिर ने 20 करोड़ रुपये देने की मांग की है जबकि दिलीप के घर के मौजूदा मालिक गुल रहमान मोहम्मद ने कहा कि सरकार को बाजार की कीमत 3.50 करोड़ रुपये में यह मकान खरीदना चाहिए.

कहां स्थित हैं ये हवेलियां

गौरतलब है कि राजकपूर का पैतृक निवास पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में है जिसका निर्माण उनके दादा दीवान बश्वेश्वरनाथ कपूर ने वर्ष 1918 से 1922 के बीच कराया था. दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान भी इसी इलाके में है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top