HEALTH

क्या जिंक का सेवन करने वालों को ज्यादा है ब्लैक फंगस का खतरा? एक्सपर्ट्स ने जताई आशंका

कोविड-19 (Covid-19 Treatment) से बचाव या इसके इलाज में लोगों ने भारी मात्रा में जिंक का सेवन किया है। जिसके बाद इसी से ब्लैक फंगस (Black Fungus in India) के मामले बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

कोविड-19 के मरीजों में ब्लैक फंगस के मामलों ने नया खतरा देश के सामने ला दिया है। देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले अचानक बढ़ने लगे हैं। इसी के चलते तमिलनाडु, गुजरात, बिहार समेत कई राज्यों ने ब्लैक फंगस (म्यूकॉरमायकोसिस) को महामारी घोषित कर दिया है। अब एक्सपर्ट्स ने आशंका जताई है कि कोरोना के मरीजों में ब्लैक फंगस (Black Fungus) का खतरा बढ़ने के पीछे कोरोना के इलाज के लिए जिंक का अत्यधिक सेवन भी बड़ी वजह हो सकती है।

जिंक का ओवरडोज ऐसे बढ़ा सकता है ब्लैक फंगस का खतरा
आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने आशंका जताई कि जिंक और आयरन जैसे मेटल का शरीर में अधिक मात्रा में होना ब्लैक फंगस के संक्रमण को फैलने का उचित वातावरण प्रदान करता है। चूंकि, कोरोना से बचाव व इसके इलाज के लिए लोगों ने जिंक का भारी मात्रा में सेवन किया है, इसलिए ब्लैक फंगस (Mucormycosis) के बढ़ते मामलों के पीछे यह भी एक वजह हो सकती है। जिसके बारे में आगे जांच व अध्ययन किया जाना चाहिए।

Read more:क्या है जिंक और विटामिन-C लेने का सही तरीका, जानें कितनी मात्रा है शरीर के लिए जरूरी

स्टेरॉयड, मधुमेह, ऑक्सीजन सिलेंडर भी हो सकते हैं खतरे की वजह
शनिवार को एक प्रेसवार्ता को संबोधिक करते हुए नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कोविड-19 पेशेंट में स्टेरॉयड का अत्यधिक इस्तेमाल भी ब्लैक फंगस के बढ़ने का कारण हो सकता है। इसके साथ ही मधुमेह के रोगी और स्टेरॉयड के कारण ब्लड शुगर का लेवल बढ़ना भी एक जोखिम हो सकता है। वहीं, यह भी देखा गया है कि लंबे समय तक ऑक्सीजन सिलेंडर के मास्क का उपयोग और उससे जुड़े ह्यूमिडिफायर में नल का पानी भरने से भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top