SOCIAL NETWORKING

इन Social Media ऐप्स को भी आजमा सकते हैं आप, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सेवाएं बंद होने की चर्चा के बीच फेसबुक की ओर से कहा गया है कि वह आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करेंगे और सरकार के साथ कुछ मुद्दों पर बातचीत चल रही है। हालांकि, इस दौरान इन सभी ऐप के विकल्पों को भी तलाशा गया है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ मोबाइल ऐप लेकर आए हैं, जिन्हें आप फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। इन मोबाइल ऐप में आपको वो सभी फीचर्स मिलेंगे, जो फेसबुक से लेकर ट्विटर तक में उपलब्ध हैं। इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आइए इन सोशल मीडिया ऐप पर डालते हैं एक नजर…

MeWe

आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के विकल्प के तौर पर MeWe ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप में आप फेसबुक की तरह अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को जोड़ सकते हैं। इसमें आपको न्यूजफीड से लेकर सोशल ग्रुप तक के साथ जुड़ने तक की सुविधा मिलेगी। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 अंक की रेटिंग मिली है। मिवी ऐप का साइज 160MB है और इसे अब तक 5 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

Sandes  

संदेश ऐप का उपयोग व्हाट्सएप के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है। इस ऐप में आपको एंड टू एंड एन्क्रिप्शन, कॉन्टैक्ट शेयरिंग, मैसेज स्टाइलिंग, ग्रुप चैटिंग, वीडियो और वॉयस कॉल जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगे। इस ऐप का साइज 31MB है और इसे गूगल प्ले स्टोर-ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।  

Read More:-फेसबुक और ट्विटर पर होगा एक्शन? IT नियमों को मानने की डेडलाइन हुई खत्म तो क्या बोलीं ये कंपनियां?

Koo

कू मोबाइल ऐप को खासतौर पर ट्विटर के विकल्प के तौर पर उतारा गया है। इस ऐप के जरिए यूजर्स ट्विटर की तरह अपने विचार साझा कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कू ऐप कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। इस ऐप का साइज 23MB है और इसे गूगल प्ले स्टोर-ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

भारत सरकार ने 3 महीने पहले गाइडलाइन की थी जारी

भारत सरकार ने फरवरी 2021 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी। उस समय मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेसन टेक्नोलॉजी (MEITy) की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए आईट रूल को लागू करने के लिए तीन माह का समय दिया गया था।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top