Himachal Pradesh

हिमाचल में पहली जून से अनलाक की तैयारी, दुकानें खोलने सहित परिवहन सुविधा भी हो सकती है शुरू, पढ़ें खबर

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Pradesh Unlock, हिमाचल सरकार पहली जून से चरणबद्ध तरीके से अनलाक की तैयारी कर रही है। सभी दुकानें खुलेंगी और सार्वजनिक परिवहन को भी शर्तों के साथ खोलने पर विचार किया जा रहा है। शिमला स्थित ओक ओवर में बुधवार को हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार चाहती है कि मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के साथ दुकानों को खोला जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना कफ्र्यू के कारण समस्याएं हुई, लेकिन संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से लोगों को बचाना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता थी। अभी संक्रमण के मामले कम हुए हैं, मगर मौत का आंकड़ा चिंता का विषय बना हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मनमर्जी से कोरोना कर्फ्यू लगाने का फैसला नहीं लिया था। मीडिया, आइबी, सीआइडी व राज्य स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त फीडबैक के आधार पर इसे बढ़ाया गया।

हिमाचल व्यापार मंडल के प्रतिनिधिमंडल से उन्होंने कहा कि शटर बंद होने का मतलब है कि काम बंद है। दूसरा, सरकार ने फीडबैक लिया कि आम आदमी क्या चाहता है और बोल रहा है। आम जनमानस की मांग थी कि कोरोना कफ्र्यू जस का तस लगा रहना चाहिए।  31 मई के बाद सरकार संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के बाद निर्णय लेगी।

इससे पहले व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष सोमेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में 20 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलने पहुंचा। सोमेश ने कहा कि समस्त व्यापारी वर्ग को मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया है कि पहली जून से एसओपी के तहत दुकानें खुलेंगी। व्यापारी वर्ग की मांगों में चार मांगें प्रमुख थी, जिन्हें मानने का मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है। सोमेश के साथ मंडी जिलाध्यक्ष राजेश महेंद्रु, बिलासपुर जिलाध्यक्ष महीपाल सांख्यान, सोलन जिलाध्यक्ष कुशल सेठी, शिमला जिलाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, कांगड़ा जिलाध्यक्ष सचिन शर्मा, चंबा जिलाध्यक्ष राजेश खन्ना व स्वर्णकार संघ के सुफल सूद और केमिस्ट एडं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के हेमंत शर्मा भी थे।

व्यापार मंडल की मांग

  • आनलाइन डिलीवरी बंद हो। जो लोग डिलीवरी कर रहे हैं उनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए।
  • प्रभावित छोटे व्यापारियों को आर्थिक पैकेज घोषित किया जाए।
  • बंद दुकानों में दिए गए बिजली, पानी व कूड़े के बिलों को माफ किया जाए।
  • दुकानदारों व व्यापारियों को प्राथमिकता पर कोरोना वैक्सीन दी जाए।

जयराम का दिल्ली दौरा स्थगित

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का वीरवार को प्रस्तावित दिल्ली दौरा स्थगित हो गया है। वह वहां गृहमंत्री अमित शाह व रक्षा मंत्री राजनाथ ठाकुर से मुलाकात कर कोरोना संक्रमण की स्थिति, वैक्सीन की अधिक डोज उपलब्ध करवाने व मंडी में प्रस्तावित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का मामला उठाने वाले थे। उनका भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भी मिलने का कार्यक्रम था। अब वह जून के पहले सप्ताह में दिल्ली जा सकते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top