Haryana

Haryana School Reopening 2021: 9वीं से 12वीं तक छात्रों के लिए 1 जून से खुलेंगे हरियाणा में स्कूल, एसओपी जारी

Haryana School Reopening 2021 हरियाणा सरकार ने राज्य मे स्थित स्कूलों को 1 जून 2021 से खोलने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने स्कूलों को कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए खोले जाने की अनुमति दे दी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Haryana School Reopening 2021: हरियाणा सरकार ने राज्य मे स्थित स्कूलों को 1 जून 2021 से खोलने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने स्कूलों को कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए खोले जाने की अनुमति दे दी है। इससे पहले हरियाणा सरकार ने कोविड-19 महामारी के चलते गर्मी की छुट्टियों को पूर्व निर्धारित अवधि से पूर्व ही घोषित कर दिया था, जो कि अब 31 मई 2021 तक रहेंगी। हालांकि, राज्य सरकार ने स्कूलों को 1 जून से खोले जाने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) भी जारी किये हैं, जिनका पालन करना सभी स्कूलों, टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए अनिवार्य होगा।

जून 2021 से स्कूलों को खोले जाने को लेकर हरियाणा शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी जिला कार्यालयों को भेजा गया है और साथ ही इनसे अपने क्षेत्र में स्थित स्कूलों में बेंच, रूम आदि विवरणों समेत इंफ्रास्ट्रचर की विवरण मांगे गये हैं। राज्य के विभिन्न जिलों में कोरोना महामारी के प्रभाव और सक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है, इसी के चलते शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों को खोले जाने की आदेश दिये गये हैं। हालांकि, निदेशालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, स्कूलों में एक बेंच पर एक ही स्टूडेंट को बैठाना होगा।

कुरूक्षेत्र जिले के शिक्षा अधिकारी के प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, “सरकारी निर्देशों के पालन के सुनिश्चित करने के लिए निदेशालय द्वारा एक गूगल फॉर्म का लिंक दो माह पहले जारी किया गया था। इस फॉर्म के माध्यम से जिले के 116 स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा भरे गये विवरण सीधे निदेशालय को प्राप्त हुए। साथ ही, सभी जरूरी निर्णय तुरंत लिये गये और जिला कार्यालयों का निर्णय में कोई भी हस्तक्षेप नहीं था।

सरकार के निर्देशों के अनुसार स्कूलों को एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाने के साथ-साथ सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर के प्रयोग जैसे नियमों का पालन सुनिश्चित करना होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top