VASTU

रात में Sleep नहीं आती है? तो अपनाएं Vastu के ये अचूक Upaay, तुरंत मिलेगी राहत

रात में नींद न आने के पीछे कारण घर या बेडरूम के वास्‍तु दोष भी हो सकते हैं. ऐसे में कुछ उपाय करके इन दोषों को दूर कर लेना ही उचित है.

नई दिल्‍ली: आजकल नींद न आने की समस्‍या (Sleeping Problem) आम है. जबकि रोजाना अच्‍छी नींद लेना मन-मस्तिष्‍क और शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है. वैज्ञानिक तो यहां तक कहते हैं कि व्‍यक्ति कुछ दिन बिना भोजन के रह सकता है लेकिन सेहत के लिए नींद बहुत जरूरी है. नींद न आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- तनाव, स्‍लीप एप्निया जैसी बीमारी आदि. इसके अलावा नींद न आने की वजह वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) भी हो सकते हैं. वास्‍तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर में कोई वास्‍तु दोष होने पर परिवार के लोगों की नींद उड़ सकती है. आज इन दोषों को दूर करने के उपाय जानते हैं. 

– वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम (Bedroom) में बेड कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. ऐसा होने से नींद में बाधा आती है. माना जाता है कि सोते समय सिर हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा में होना चाहिए.

– जिन लोगों को नींद ना आने की समस्‍या हो उन्‍हें अपने बेडरूम में आइना नहीं लगाना च‍ाहिए. यदि बेडरूम में आइना है तो उसे रात को सोते समय कपड़े से ढंक दें. 

– यदि नींद बार-बार टूटती हो तो रात को सोते समय बेडरूम में देसी घी का दीपक जलाकर सोना चाहिए. इससे अच्छी नींद आती है. 
 
– अक्‍सर तनाव के कारण भी नींद नहीं आती है. यदि घर के सभी लोग साथ में समय बिताएं तो तनाव कम होता है. लिहाजा जितना संभव हो सके सभी लोग एक साथ भोजन करें, इससे खुशी महसूस होगी और मन हल्‍का होगा. इससे अच्‍छी नींद आएगी. 

– वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी भी बिस्तर पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से व्‍यक्ति सुकून की नींद नहीं ले पाता है. रात में बार-बार उसकी नींद टूटती है. 

– इसके अलावा बेडरूम में कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. 

– वास्तु शास्‍त्र के अनुसार पलंग लकड़ी का और चौकोर होना चाहिए. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top