NEWS

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं हो गए इस मैलवेयर SMS का शिकार, Vaccine के नाम पर हो जाएगा अकाउंट खाली

नई दिल्ली: देश में कोरोना कम होने का नाम नही ले रहा है. ऐसे में Covid-19 वैक्सीन की कमी होना कई तरह के सवाल खड़ा कर देता है. इसके साथ ही कोरोना के नाम पर धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. आपको बता दें, एक नया Android वायरस SMS के जरिए लोगों के फोन और सिस्टम में पहुंच रहा है और फिर Covid-19 रजिस्ट्रेशन और Vaccine को लेकर एक लिंक क्रिएट कर रहा है.

किस तरह काम करता है ये SMS
इस SMS में फ्री कोरोना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करने की बात कही जाती है. SMS के साथ एक लिंक भी होता है. ये लिंक एंड्रॉयड मैलवेयर का होता है. जब कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक करता है तो उसके फोन में एक मैलवेयर इंस्टॉल हो जाता है. ये मैलवेयर यूजर से फोन के कॉन्टैक्ट, SMS के साथ दूसरे डिटेल्स का भी एक्सेस मांगता है.

April में हुई शुरुआत
साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के मैलवेयर रिसर्चर Lukas Stefanko ने कहा कि इसकी शुरुआत अप्रैल 2021 से हो रही है और ये भारत में अभी भी चल रहा है.

Read More:-You should not post your COVID-19 vaccination certificate on social media, here is why

इन नामों से पहचानें
मैलवेयर को Covid-19 vaccine, Covid-19 vaccine registration, Vaccine Register, My-Vaci जैसे कई तरह के नाम दिए गए हैं. 

इससे बचने का तरीका
बता दें कि ऐसे वायरस से बचने का एक ही तरीका है कि आप किसी भी लिंक या SMS पर क्लिक क न करें. हमेशा Aarogya Setu ऐप या सरकारी CoWIN वेबसाइट पर ही जाएं. कभी किसी के जरिए फॉरवर्ड किए गए SMS पर ध्यान न दें. वहीं अगर गलती से भी आप किसी लिंक पर क्लिक कर देते हैं तो भूल से भी अपनी निजी जानकारी को शेयर न करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top