Punjab

Punjab news: सबको फ्री वैक्‍सीन… मोदी पर बरसी कांग्रेस लेकिन अमरिंदर बोले- थैंक्‍यू, ये हैं सियासी मायने

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह (amrinder singh thanked pm modi) ने एकदम दूसरा ही रुख अपनाया।

हाइलाइट्स:

  • सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएगी
  • इस ऐलान के तुरंत बाद जहां कांग्रेस ने मोदी पर हमला करते हुए कहा कि सरकार ने अदालतों के दबाव में यह फैसला लिया है
  • वहीं पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी को ट्वीट करते हुए इस ऐलान के लिए धन्‍यवाद दिया

चंडीगढ़
राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएगी। इस ऐलान के तुरंत बाद जहां कांग्रेस ने मोदी पर हमला किया है वहीं पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पीएम को धन्‍यवाद कहा है। अमरिंदर के इस अलग सुर के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कांग्रेस के दूसरे नेताओं ने सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि सभी नागरिकों को फ्री में वैक्‍सीन मुहैया कराई जाए। लेकिन सरकार ने हमारी मांग नहीं सुनी।’ सुरजेवाला ने आगे कहा, ‘लेकिन जब सुप्रीम कोर्ट और देश की कई अदालतों में केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया गया तो सरकार ने आज आंशिक रूप से ही कांग्रेस की बात मानी है।’

कैप्‍टन ने दिया धन्‍यवाद
लेकिन एक तरफ जहां कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर दिखी वहीं पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने एकदम दूसरा ही रुख अपनाया। उन्‍होंने ट्वीट करके कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्‍यवाद देता हूं कि उन्‍होंने हमारी मांग मानी कि केंद्र सभी आयुवर्गों के लिए वैक्‍सीन की व्‍यवस्‍था और वितरण करे। मैं इस मुद्दे पर पीएम और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन जी को दो बार पत्र लिख चुका था। अब आने वाले दो हफ्तों में केंद्र और राज्‍य सरकार नए दिशा निर्देशों के अनुसार काम करेंगे।’

इस रुख के हैं गहरे सियासी मायने
अमरिंदर सिंह के इस अलग रुख के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। पंजाब कांग्रेस का एक खेमा खुलकर कैप्‍टन अमरिंदर सिंह का विरोध कर रहा है। इसी मुद्दे पर कांग्रेस हाई कमान ने एक तीन सदस्‍यीय समिति के सामने कैप्‍टन को पेश होने को कहा था। कैप्‍टन 4 जून को उसके सामने पेश हुए, कमिटी में क्‍या हुआ इस पर तो कुछ नहीं बोले लेकिन पंजाब में आगामी चुनावों का जिक्र कर हाईकमान को संदेश दे गए।

अगले साल होने हैं पंजाब में चुनाव
अगले साल यूपी, उत्‍तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनाव होने हैं। इनमें से केवल पंजाब में ही कांग्रेस के लिए बेहतर उम्‍मीदें हैं। ऐसे में मजबूत जनाधार वाले अमरिंदर सिंह की उपेक्षा नहीं की जा सकती। उनके विरोधी कितना भी चाह लें ये चुनाव अमरिंदर सिंह की ही अगुआई में होने हैं। पीएम मोदी को धन्‍यवाद देना और यह कहना कि केंद्र और राज्‍य मिलकर आने वाले दिनों में टीकाकरण पर काम करेंगे… कांग्रेस हाईकमान को एक तरह का संदेश है कि जरूरी नहीं कैप्‍टन हर जगह पार्टी लाइन के पीछे चलेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top