Uttarakhand

उत्तराखंड में अगले चार दिनों तक जमकर बरसेंगे बदरा, मसूरी में बढ़ी ठंड, इन जिलों के लिए जारी हुआ येलो-ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य में अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय प्रशासन को पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिन तेज बौछारें, भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

पांच दिनी पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और चम्पावत में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और बाकी पहाड़ी जिलों में आकाशीय बिजली, तीव्र बौछार समेत मैदानी जिलों में चालीस किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट रहेगा। 

12 जून को पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चम्पावत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश, हरिद्वार, अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर, रुद्रप्रयाग, देहरादून, टिहरी में कहीं-कहीं भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। मैदानी क्षेत्रों में तेज सतही हवाओं का येलो अलर्ट है। 13 को देहरादून, नैनीताल, चंपावत में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, बाकी जिलों में बारिश, तेज हवाओं का येलो अलर्ट है। 

14 को भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम खराब रह सकता है। 15 और 16 को भी मौसम की स्थिति में सुधार नहीं होगा। मौसम विभाग के प्रभारी निदेशक रोहित थपलियाल के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी, देहरादून और रुद्रप्रयाग में प्रशासन को अलर्ट रहने को कहा गया है। 

लोगों को संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन, चट्टान गिरने वाली जगहों से दूर रहने, सड़क अवरुद्ध होने, नदी नालों में अतिप्रवाह, निचले इलाकों में जल भराव के चलते सावधानी बरतने को कहा गया है। बारिश की आशंका के चलते पहाड़ों में यात्रा को टालने की भी सलाह दी गई है।

दून में सात डिग्री तक गिरा तापमान
दो दिन तेज व चिपचिपी गर्मी के बाद तड़के हुई कुछ देर की तेज बारिश के बाद दून में पिछले 24 घंटों के तापमान में छह से सात डिग्री की गिरावट आई है। गुरुवार को दून में अधिकतम तापमान 29.6 व न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान जहां सामान्य से पांच डिग्री कम रहा वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास रहा। बुधवार को दून का तापमान 36 तक चला गया था। 

आसमान में बादल व धुंध होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा था। लेकिन गुरुवार की सुबह हुई एक से दो घंटे की बारिश के बाद शहरवासियों ने राहत की सांस ली। दून में पिछले 24 घंटों में 45 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। दिन में भी धूप में खास तेजी नहीं थी और कूलर एसी चलाने की खास जरूरत नहीं पड़ी। 

देर शाम को एक बार फिर आसमान में बादलों की मौजूदगी बढ़ गई थी। जिससे बारिश की संभावनाएं बनी हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दून में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और शहर व आसपास बारिश के एक या दो दौर रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 24 के लगभग रह सकता है। यानि शुक्रवार को भी दून का मौसम सुहावना रहेगा।

मसूरी में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से ठंड बढ़ी
पर्यटन नगरी मसूरी में गुरुवार को सुबह से मौसम का मिजाज बदलते ही बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। शहर में बुधवार देर रात्रि से ही बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई थी। गुरुवार को शहर में मौसम का मिजाज बदला बदला नजर आया। सुबह के समय आसमान में काले गर्जन वाले बादल विकसित होने के साथ ही शहर में धुंध छाई हुई रही।

10:30 बजे करीब बारिश के साथ ही तेज हवाओं के चलने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। वही तापमान में गिरावट से ठंड का प्रकोप  भी बढ़ गया। बारिश के चलते माल रोड पर भी सन्नाटा पसरा हुआ रहा। पर्यटक में भी होटलों में कैद रहे। शाम 5 बजे करीब फिर से हल्की बारिश शुरू हो गई। शहर में चारों ओर कोहरा छा गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top