Life Style

पीरियड्स के समय अपनाएं ये डाइट प्लान, नहीं होगी ज्यादा तकलीफ

अगर पीरियड्स के समय कुछ अनियमित चीजें महसूस हों तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. खासकर असहनीय दर्द या फिर अधिक रक्तस्राव पर. 

1/5 डायटीशियन की खास सलाह

Diet plan for periods

सिडनी: दुनिया की आधी आबादी यानी महिलाओं की जिंदगी का बड़ा हिस्सा पीरियड्स के दर्द से जूझते हुए गुजर जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 45 फीसदी महिलाओं को पीरियड्स की वजह से करीब सप्ताह भर परेशानी झेलनी पड़ती है. किसी के पीरियड्स 3 दिन तक चलते हैं, तो किसी के 5 से 6 दिन तक. ऐसे में स्वस्थ जीवन शैली और बेहतर खान पान अपना कर पीरियड्स के लंबे दर्द वाले समय को थोड़ा कम किया जा सकता है.

2/5 पीरियड्स के समय का डाइट प्लान

Diet plan for periods2

ऑस्ट्रेलियन डाइटीशियन सूसी बरेल और लेयाने वार्ड ने खास पीरियड्स को ध्यान में रखकर एक डाइट चार्ट तैयार किया है. जिसे फॉलो करने पर पीरियड्स के लंबे दर्द को न सिर्फ कम किया जा सकता है, बल्कि पीरियड्स के समय को भी कम किया जा सकता है.

3/5 ओमेगा 3 से भरपूर डाइट की जरूरत

Diet plan for periods3

पीरियड्स के समय क्रैंप और दर्द से जूझ रही महिलाओं को पीरियड्स के समय से एक सप्ताह पहले ही खास डाइट अपनाने की सलाह दी गई है. सूसी बरेल और लेयाने वार्ड ने द न्यूट्रीशन काउच पॉडकास्ट में बताया कि महिलाओं के लिए पीरियड्स का सप्ताह पूरे महीने का सबसे बुरा सप्ताह होता है. ऐसे में उन्हें जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.

4/5 फाइबर रिच डाइट की सलाह

Diet plan for periods4

सूसी और वार्ड क्रमश: सिडनी और ब्रिस्बेन की हैं. उन्होंने अपने दर्शकों से अपील की है कि वो फाइबर रिच सब्जियों और फलों का उपयोग बढ़ाएं. इससे शरीर में न सिर्फ पोटैशियम लेवल मेनटेन रहता है, बल्कि पीरियड्स का स्राव भी आसानी से हो जाता है. उनकी सलाह है कि पीरियड्स के समय से 10 दिन पहले से ही मीट, फलियां, डार्क चॉकलेट, डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडों का उपयोग बढ़ा देना चाहिए.

5/5 दिक्कत होने पर डॉक्टर से लें सलाह

Diet plan for periods5

उन्होंने सलाह दी है कि अगर पीरियड्स के समय कुछ अनियमित चीजें महसूस हों तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. खासकर असहनीय दर्द या फिर अधिक रक्तस्राव पर. इसके अलावा अगर आपके पीरियड्स का समय अनियमित हो रहा है, तब भी डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर रहेगा. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top