Bihar

मानसून की चपेट में पूरा बिहार:पटना सहित 16 जिलों में मौसम का अलर्ट, मध्यम से लेकर भारी बारिश की चेतावनी; तेज हवा के साथ वज्रपात का खतरा

पटना लेकर पश्चिमी चंपारण तक बारिश ही बारिश है। मौसम विभाग ने पूरे राज्य में अगले दो दिनों तक मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पटना सहित 16 जिलों को विशेष अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि हर क्षेत्र में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा रही है जिससे बाढ़ और जल जमाव का खतरा है। 12 से 19 जून के बीच बिहार में जहां 149% से अधिक बारिश दर्ज की गई है वहीं आने वाले दिनों को लेकर विशेष तरह से अलर्ट किया जा रहा है। रविवार को सुबह से ही पटना में बारिश हो रही है जिससे 100 से अधिक मोहल्लों में जल निकासी की समस्या हो गई है।

पटना सहित 8 जिलों में अलर्ट

पटना में रविवार की सुबह से ही बारिश की बूंद नहीं टूटी है। राज्य 16 जिलों में सुबह से बारिश होने की सूचना है। इसमें पूर्वी क्षेत्र के कुछ जिलों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग ने पटना, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, दरभंगा और सहरसा में भारी बारिश तेज हवा व वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में विशेष सतर्कता बरती जानी चाहिए।

दो दिनों तक रहें सावधान

मौसम विभाग ने राज्य में दो दिनों तक बारिश का अलर्ट किया है। आने वाले दो दिनों तक मौसम ऐसे ही बारिश वाला बना रहेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ वज्रपात का खतरा बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड और उसके सटे भागों पर जो कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था। वह उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे चलकर दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उसके आस पास के क्षेत्रों पर सतह से 1.5 किलो मीटर उंचाई पर स्थित है। इस मौसमी सिस्टम के अगले दो दिनों तक इसी प्रकार बने रहने की संभावना है। इसके परिणाम का यह हाेगा कि पूरे राज्य में मध्यम एवं एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने के की संभावना है।

रविवार को सुबह से ही पटना में बारिश हो रही है, जिससे 100 से अधिक मोहल्लों में जल निकासी की समस्या हो गई है।

रविवार को सुबह से ही पटना में बारिश हो रही है, जिससे 100 से अधिक मोहल्लों में जल निकासी की समस्या हो गई है।

मानसून के दौरान बारिश का हाल

मौसम विभाग का कहना है कि समय से पहले मानसून आने से पहले चरण में अच्छी वर्षा हो रही है। मानसून 12 जून को बिहार में प्रवेश किया था। 1 जून से 11 जून तक वर्षा सामान्य की मात्रा में हो रही थी। 1 से 11 जून तक 37 MM बारिश हुई थी लेकिन एक जून से लेकर 19 जून तक अपने सामान्य वर्षा से 149 प्रतिशत अधिक है। यानी 12 से 19 जून के बीच अब तक 202 MM वर्षा हो चुकी है।

इस सिस्टम से बदला मौसम

मौासम विभाग का कहना है कि वर्षा की मुख्य वजह बिहार में मानसून के प्रवेश करने के समय जो सिस्टम बंगाल की खाड़ी से सटे उड़ीसा तट पर स्थित था वह दो दिनों पहले तक झारखंड के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र में दिख रहा था। ये सिस्टम आज दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के ऊपर परिलक्षित है। कल झारखंड उसके सटे भागों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे चलकर दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उसके आस पास के क्षेत्रों पर सतह से 1.5 किलो मीटर ऊंचाई पर स्थित है। इस मौसमी सिस्टम के अगले दो दिनों तक इसी प्रकार बने रहने की संभावना है। इसके परिणाम स्वरुप पूरे राज्य में मध्यम एवं एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने के की संभावना है। पटना में रविवार को भी बारिश हो रही है। यहां शनिवार को पटना में 9.8 MM बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को सुबह 8.30 बजे से लेकर शाम को 5.30 बजे तक पटना में 9.8 MM गया में 19 MM नवादा में 45.5 MM और जमुई में 21.5 तथा मधुबनी में 6.5 MM बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने लोगों से घर से नहीं निकलने की अपील की है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top