WORLD NEWS

Coronavirus का Delta Variant 85 देशों में मचा रहा तबाही, WHO ने जारी की ये चेतावनी

Coronavirus Delta Variant: डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर ने कहा कि अमीर देश विकासशील देशों को तत्काल टीका नहीं देना चाहते. गरीब देश निराश हैं क्योंकि उनके पास टीके नहीं हैं.

लंदन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का भारत में पहली बार पाया गया डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) अब तक का सबसे संक्रामक प्रकार है. इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि डेल्टा वैरिएंट कम से कम 85 देशों में फैल रहा है.

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा डेल्टा वैरिएंट

शुक्रवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में डब्ल्यूएचओ (WHO) के डायरेक्टर टेडरोस आधानोम घेबरेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि गरीब देशों में टीके का ना होना, डेल्टा वैरिएंट के प्रसार में मदद कर रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी ये चेतावनी

उन्होंने एक बैठक में शामिल होने के बाद कहा कि अमीर देश विकासशील देशों को तत्काल टीका नहीं देना चाहते. उन्होंने कहा, ‘वे (गरीब देश) निराश हैं क्योंकि उनके पास टीके नहीं हैं. अगर टीका नहीं तो आप क्या साझा करेंगे?’

यूनाइटेड किंगडम में अब तक मिले इतने मामले

बता दें कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमण के पिछले हफ्ते 35,204 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही यहां वायरस के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमितों की कुल संख्या 1,11,157 हो गई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को साप्ताहिक आंकड़े जारी करते हुए बताया कि एक हफ्ते में डेल्टा वैरिएंट के मामलों में 46 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट की पहचान सबसे पहले भारत में हुई थी.

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHI) ने बताया कि कुल मामलों में से 42 मामले डेल्टा एवाई.1 उप प्रकार के आए हैं, जिसे डेल्टा प्लस के नाम से भी जानते हैं और कुछ इलाकों में इसके अधिक प्रसार की आशंका है. पीएचई बताया कि पूरे यूनाइटेड किंगडम में वायरस के किए गए जीनोम सिक्वेंसिंग में करीब 95 मामले डेल्टा वैरिएंट के हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top