Life Style

Disease और Stress को दूर भगाते हैं ये Indoor Plants, सेहत और कंसन्‍ट्रेशन भी होता है बेहतर

इनडोर प्‍लांट्स (Indoor Plants) न केवल घर को अंदर से खूबसूरत बनाते हैं, बल्कि आसपास के माहौल को ताजा भी बनाए रखते है. यदि इनडोर प्‍लांट चुनते समय थोड़ी सावधानी बरती जाए तो ये पौधे बीमारियों (Disease) और तनाव (Stress) को दूर भगाकर घर के सदस्‍यों की सेहत (Health) भी बेहतर करते हैं. आज हम कुछ ऐसे ही इनडोर प्‍लांट्स के बारे में जानते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

1/8 एलोवेरा

Aloe Vera

एलोवेरा से स्किन और बालों को होने वाले फायदे से तो सभी परिचित हैं लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि यह पौधा अशुद्ध हवा को शुद्ध भी करता है. इस पौधे को रोजाना पानी देना चाहिए और ऐसी जगह रखना चाहिए, जहां से इस पर सीधी धूप न पड़े. 

2/8 स्पाइडर प्लांट

Spider Plant

हवा से जहरीले पदार्थों को हटाने के लिए सबसे अच्छा इनडोर प्लांट है स्पाइडर प्लांट. इसे ऐसी जगह पर रखा जा सकता है, जहां सूर्य की रोशनी कम आती है और इसे बार-बार पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है. यह हवा में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड को भी खत्म करता है.

3/8 लैवेंडर

Lavender

इस पौधे के कई औषधीय लाभ हैं. इसकी भीनी भीनी खुशबू थैरेपी की तरह काम करती है और सिरदर्द को दूर करती है. यह कीड़ों को भगाता है और हवा को साफ करता है. इसके अलावा इसका खूबसूरत बैंगनी रंग घर की सजावट में चार चांद लगाता है. 

4/8 स्नेक प्लांट

Snake Plant

यह पौधा एयर प्‍यूरीफायर (Air purifier Plant) के तौर पर काम करना है और हवा से जहरीले कणों और रसायनों को अवशोषित कर लेता है. लिहाजा प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को यह पौधा जरूर लगाना चाहिए. यह पौधा कम रोशनी में पनपता है और इसे मेंटेन करना बहुत आसान है. 

5/8 रोजमेरी

Rosemary

यह प्‍लांट याददाश्‍त बढ़ाता है और एयर फ्रेशनर (Air Freshener) के रूप में काम करता है. इस पौधे को स्‍टडी रूम में रखना बहुत लाभ देगा. सर्दियों में इसे बहुत ज्‍यादा पानी की जरूरत नहीं होती है लेकिन गर्मी के मौसम में इस पौधे का ख्‍याल रखना पड़ता है. 

6/8 रबर प्लांट

Rubber Plant

यदि आप काफी ट्रैवल करते हैं या बार-बार पानी देना आपके लिए संभव नहीं है तो रबर प्‍लांट आपके लिए परफेक्‍ट इनडोर प्‍लांट है. यह पौधा बहुत आसानी से मैनेज किया जा सकता है. यह 6 से 8 फीट तक बड़ा होता है और इसमें पराग के कण नहीं बनते हैं इसलिए इससे किसी तरह की एलर्जी होने की कोई संभावना नहीं है. यह आसपास के माहौल से कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड हटाता है.

7/8 पीस लिली

Peace Lilly

अपने नाम के मुताबिक पीस लिली माहौल में शांति का अहसास देता है. इसके सुगंधित फूल ऑफिस से थक कर लौटने के बाद रिलेक्‍स होने में मदद करेंगे. यह बेंजीन और फॉर्मलाडेहाइड जैसे दूषित पदार्थों को हटाकर घर की हवा को भी साफ करता है.

8/8 बोस्टन फर्न

Boston Fern

हरी-भरी पत्तियों के कारण यह प्‍लांट देखने में बहुत सुंदर होता है. यह अच्‍छा एयर प्‍यूरीफायर भी है. यह विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है और हवा में नमी का स्‍तर मेंटेन रखता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top